कब्ज की वजह बन सकते हैं ये फूड आइटम्स

सर्दियों में लोग अक्सर कई समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। कब्ज इन्हीं समस्याओं में से एक है जिससे कई लोग परेशान रहते हैं। विंटर सीजन हमारी लाइफस्टाइल में कई तरह के बदलाव लेकर आता है। ऐसे में हमारी आदतों के साथ ही हमारे खानपान की वजह से हम अक्सर कब्ज का शिकार हो जाते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में-

 सर्दियों का मौसम अपने साथ सुहाना और खुशनुमा मौसम लेकर आता है। सर्द हवाएं और ठंडा मौसम कई लोगों को बेहद पसंद होता है। हालांकि, इन सबके साथ ही यह मौसम में अपने साथ कई सारी समस्याएं भी लेकर आता है। इस मौसम में अक्सर हमारी इम्युनिटी काफी कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से हम आसानी से संक्रमण और बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं।

कब्ज इन्हीं समस्याओं में से एक है, जो अक्सर सर्दियों में लोगों के लिए परेशानी की वजह बना रहता है। बदलते मौसम में हमारी बदलती आदतें कब्ज की वजह बन जाती हैं। हालांकि, आदतों के अलावा कई ऐसे फूड्स भी हैं, जो कब्ज और अपच में योगदान कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में जानते हैं कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में, जो कब्ज का कारण बन सकते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स

वैसे तो सेहतमंद रहने के लिए अक्सर दूध,दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि, कुछ लोगों के लिए यही डेयरी प्रोडक्ट्स कब्ज की वजह बन सकते हैं। दरअसल, इन प्रोडक्ट्स के बाइंडिंग इफेक्ट की वजह से यह कुछ लोगों में कब्ज की वजह बनते हैं। खासकर ऐसे लोगों में जो लैक्टोज को पचा नहीं पाते हैं।

रेड मीट

अगर आप भी रेड मीट के शौकीन हैं और ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करते हैं, तो यह कब्ज की वजह बन सकता है। दरअसल, इसमें फाइबर की मात्रा कम होती है, जो कब्ज में योगदान कर सकता है।

डिहाइड्रेटिंग ड्रिंक

सर्दियों में लोग अक्सर ठंड से बचे रहने के लिए ज्यादा मात्रा में कैफीन युक्त या अल्कोहल  युक्त पेय पदार्थ पीने लगते हैं। हालांकि, इनके सेवन से शरीर मे पानी की कमी हो सकती है, जिससे कब्ज हो सकता है।

केले

कई पोषक तत्वों से भरपूर होने के बाद भी केले कब्ज की वजह बन सकते हैं। दरअसल, ज्यादा मात्रा में इसे खाने से इनमें मौजूद स्टार्च और पेक्टिन के हाई लेवल के कारण कब्ज हो सकता है।

प्रोसेस्ड स्नैक्स

इन दिनों स्नैक्स और फास्ट फूड लोगों की लाइफस्टाइल का अहम हिस्सा बन चुके हैं। खासकर सर्दियों में लोग ज्यादा मात्रा में चिप्स और कुकीज खाना पसंद करते हैं। हालांकि, ज्यादा मात्रा में इन्हें खाने से शरीर मे फाइबर की कमी हो सकती है, जो कब्ज की अहम वजह होती है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com