कम उम्र में पीरियड्स बढ़ा सकता है डायबिटीज का खतरा !

पीरियड्स और डायबिटीज के बीच के संबंध पर एक चौंका देने वाली रिसर्च सामने आई है। 13 साल से कम उम्र में पीरियड्स होने की वजह से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। इस स्टडी के सामने आने के बाद डायबिटीज से बचाव के लिए जरूरी कदम उठाने बहुत आवश्यक है। जानें क्या पाया गया इस स्टडी में और कैसे कर सकते हैं डायबिटीज से बचाव।

पीरियड्स एक नेचुरल प्रक्रिया है, जिसमें यूटेरस की एक लाइनिंग गिरती है, जिस कारण से ब्लीडिंग होती है। यह हर महिला के साथ होता है और आमतौर पर यह किशोरावस्था के शुरुआती दौर में शुरू होता है। हालांकि, कई बार पीरियड्स 13 साल से कम उम्र में भी शुरू हो जाता है। हाल ही में, इस बारे में एक स्टडी सामने आई है। 13 साल से पहले पीरियड्स होने की वजह से टाइप-2 डाइबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है।

ब्रिटिश मेडिकल जनरल न्यूट्रिशन प्रिवेंशन एंड हेल्थ में आई एक स्टडी में इस बारे में खुलासा हुआ। इस स्टडी में 20-65 साल की उम्र की 17,000 महिलाओं को शामिल किया। इसमें पाया गया कि जिन महिलाओं को 13 साल से पहले पीरियड्स शुरू होते हैं, उनमें डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा, यह भी पाया गया कि जिन महिलाओं में 10 साल से कम उम्र में पीरियड्स शुरू हुए हैं और उन्हें अगर डायबिटीज भी है, तो 65 साल से कम उम्र में स्ट्रोक का खतरा भी काफी हद तक बढ़ जाता है। हालांकि, इसका कारण क्या है, यह पता नहीं चल पाया है।

यह स्टडी एक बहु गंभीर समस्या डायबिटीज की ओर हमारा ध्यान आकर्षित करती है। पीरियड्स कब शुरू होंगे, इस बारे में कुछ नहीं किया जा सकता है, लेकिन डायबिटीज से बचाव के लिए जरूरी कदम अवश्य उठाए जा सकते हैं।

कैसे कर सकते हैं डायबिटीज से बचाव?

हेल्दी डाइट

प्रोसेस्ड फूड आइटम्स और जंक फूड से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए डाइट में हरी सब्जियां, फल, दही, दूध आदि को शामिल करें। खाने में फाइबर की मात्रा अधिक होने से भी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज करने से मोटापा कम होता है और ब्लड शुगर लेवल भी कम होता है। इसलिए रोज 30 मिनट एक्सरसाइज करें। इससे शरीर की कैलोरी भी कम होती है।

अधिक वजन कम करें

अगर आपका बीएमआई नॉर्मल रेंज से अधिक है, तो वजन कम करने की कोशिश करें। वजन अधिक होने के कारण भी डायबिटीज का खतरा अधिक होता है। इसलिए डाइट और एक्सरसाइज पर ध्यान दें।

स्मोकिंग न करें

स्मोकिंग डायबिटीज का एक रिस्क फैक्टर है। इसके अलावा, इससे अन्य कई समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए स्मोकिंग न करें।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com