कम किराये पर मिल रही जमीन और बिजली-पानी की सुविधा…

उद्योग जगत को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा भी कई कदम उठाए जा रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा छोटे और मध्य उद्यमी के विस्तार के लिए कई योजना चलाई जा रही है।

इस कड़ी में बिहार सरकार ने प्लग एंड प्ले योजना शुरू किया है। इस स्कीम के तहत सरकार ने प्री-फेब्रीकेटेड शेड का निर्माण किया है।

दरअसल, इस योजना में लाभार्थी कोई भी बिजनेस शुरू कर सकता है। बिजनेस को शुरू करने में सरकार मदद करती है। लाभार्थी उद्यमी उपकरण  लगाकर फैक्टरी या फिर कोई इंडस्ट्रीयिल यूनिट खोल सकता है। वर्तमान में यह स्कीम बिहार के कुछ जिलों में शुरू हुआ है।

प्लग एंड प्ले योजना में बनाए जाने वाले प्री-फेब्रीकेटेड शेड पटना, बेगूसराय, पश्चिमी चंपारण, पूर्णिया, वैशाली, भागलपुर, सहरसा और नालंदा में बनकर तैयार हो गए हैं।

प्लग एंड प्ले स्कीम के बारे में

बिहार सरकार ने जून 2022 में बिहार में उद्योगों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्लग एंड प्ले स्कीम शुरू किया था। इस स्कीम में सरकार लाभार्थी को जमीन से लेकर बिजली-पानी तक की सुविधा देती है। बिहार इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी ने बिहार के 9 जिलों में इस स्कीम के तहत औद्योगिक शेड मुहैया कराया है।

इस स्कीम में लाभार्थी को फैक्टरी स्थापित करने के लिए जमीन के साथ बिजली-पानी भी मिलती है। जिसके लिए लाभार्थी किराया देते हैं। सरकार 4 रुपये वर्गफुट के हिसाब से किराया लेती है।

कैसे करें आवेदन

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको sipb.care@bihar.gov.in prsecy.ind-bih@nic.in पर ईमेल करना होगा। इसके अलावा +917320923208 पर संपर्क करके भी आप इस स्कीम के बारे में जान सकते हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com