कांग्रेस ने भी पेश किया अपना GST प्लान! मेगा शो में आज मनमोहन से मिलकर फैसला करेंगीं सोनिया

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के मेगा शो पर सियासत जारी है. जीएसटी की लॉन्चिंग के मेगा शो में शामिल होने के लिए विपक्षी पार्टियां अपनी गोटियां चल रही हैं. टीएमसी और डीएमके द्वारा बॉयकाट का फैसला लिए जाने के बीच कांग्रेस गुरुवार को फैसला लेगी कि 30 जून के इवेंट में हिस्सा ले या नहीं.

कांग्रेस ने भी पेश किया अपना GST प्लान! मेगा शो में आज मनमोहन से मिलकर फैसला करेंगीं सोनिया

सूत्रों के मुताबिक पार्टी के कई नेताओं का मानना है कि मुख्य विपक्षी पार्टी को भी जीएसटी इवेंट का बॉयकाट करना चाहिए लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को इस कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में बुलाया गया है. मनमोहन सिंह राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच साझा करेंगे. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के इस कदम ने कांग्रेस की उलझनें बढ़ा दी हैं.

आज मनमोहन से मिलेंगी सोनिया गांधी

इसी मामले पर बात करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मिलेंगी. दोनों नेताओं के बीच बातचीत के बाद ही कांग्रेस अपना अंतिम फैसला लेगी. पार्टी के दूसरे सीनियर नेताओं का मानना है कि व्यापारियों की भावनाओं का ध्यान रखते हुए पार्टी को जीएसटी के आधी रात वाले कार्यक्रम में नहीं शामिल होना चाहिए.

गुरुवार को एक विशेष प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस जीएसटी के मेगा शो में शामिल होने पर फैसला लेगी. दिलचस्प ये है कि अन्य मुद्दों की तरह कांग्रेस दूसरी अन्य विपक्षी पार्टियों के साथ इस मुद्दे पर एकमत बनाने की कोशिश नहीं कर रही है, जैसा कि वह कई बड़े मसलों पर करती है.

रोहतक में टेक्सटाइल व्यापारियों का प्रदर्शन

इस बीच हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा रोहतक में टेक्सटाइल व्यापारियों के विरोध प्रदर्शन में शामिल होंगे. क्षेत्र के सबसे बड़े कपड़ा बाजार रोहतक में टेक्सटाइल व्यापारी जीएसटी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. तृणमूल कांग्रेस, डीएमके और कांग्रेस के साथ अन्य विपक्षी पार्टियां भी इस बात पर विचार कर रही हैं कि जीएसटी की लॉन्चिंग कार्यक्रम में शामिल हुआ जाए या नहीं.

डीएमके ने कहा- दिखावा कर रही सरकार

टीएमसी के साथ जीएसटी लॉचिंग का बॉयकाट करने वाली डीएमके दूसरी पार्टी है. डीएमके सांसद टीकेएस एलनगोवान ने कहा कि पार्टी मानती है कि जीएसटी केवल एक महत्वपूर्ण कानूनी विधान है लेकिन ये सरकार दिखावा कर रही है. एनसीपी, बीएसपी, सपा और आरजेडी ने भी जीएसटी के लॉन्चिंग कार्यक्रम में शामिल होने पर विचार करने के लिए गुरुवार को बैठक बुलाई है.

जीएसटी पर ममता का फेसबुक पोस्ट

इससे पहले फेसबुक पर लिखे एक पोस्ट में तृणमूल कांग्रेस की नेता ममता बनर्जी ने जीएसटी को लेकर अपनी चिंताएं जाहिर की. उन्होंने लिखा कि जीएसटी के लागू होने को लेकर हम बेहद चिंतित हैं. नोटबंदी के बाद गैर जरूरी जल्दबाजी दिखाते हुए केंद्र सरकार एक और बड़ी गलती कर रही है. हम शुरू से ही जीएसटी के समर्थन में हैं, लेकिन हमारी चिंता केंद्र सरकार द्वारा इसे लागू किए जाने के तरीके को लेकर है. हमने केंद्र सरकार को लगातार सुझाव दिए कि वह इसे लागू करने के लिए पूरा टाइम लें, लेकिन उन्होंने हमारी एक न सुनी.

ममता ने कहा कि पूरा बिजनेस समुदाय खासतौर पर छोटे और मध्यम आकार वाले व्यापारी डरे हुए और कंफ्यूज्ड हैं. जीएसटी के लागू किए जाने में अब केवल 60 घंटे बचे हैं और कोई नहीं जानता कि क्या होगा. दवाओं जैसी जरूरी चीजें बाजार में नहीं हैं. अपारदर्शिता और कुप्रबंधन के चलते कई सारी चीजों के दाम बढ़ रहे हैं.

जीएसटी के कार्यक्रम को यादगार बनाने की तैयारी

एनडीए सरकार जीएसटी की लॉन्चिंग को एक यादगार कार्यक्रम बनाने की तैयारी में है. 30 जून की आधी रात एक घंटे के लंबे सत्र में जीएसटी के लागू होने की घोषणा की जाएगी. जीएसटी लागू होने के बाद देश की टैक्स व्यवस्था पूरी तरह बदल जाएगी.

 
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com