कानपुर एयरपोर्ट पर पहली बार नाइट लैंडिंग की मिली अनुमति, जानिये क्यों?

कानपुर फ्लाइट से मुंबई जाने वाले 131 यात्री गुरुवार दोपहर डेढ़ बजे ही कानपुर एयरपोर्ट पर पहुंच गए थे। दो घंटे बाद मुंबई की फ्लाइट को रवाना होना था, लेकिन इंडिगो एयरलाइंस की मुंबई से आने वाले विमान में कोई तकनीकी खामी हुई। इस कारण इसे पांच घंटे की देरी से चलाने का फैसला लिया गया।

कानपुर एयरपोर्ट पर चार्टर्ड प्लेन के साथ ही बड़े कॉमर्शियल एयरबस विमानों की भी नाइट लैंडिंग हो सकती है। एयरपोर्ट प्रबंधन और एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने व्यवस्थाओं को परखते हुए गुरुवार को मुंबई से पांच घंटे लेट हो चुकी फ्लाइट को रात आठ बजे उतरने और साढ़े आठ बजे उड़ान भरने की अनुमति भी दी।

हालांकि तकनीकी दिक्कत के चलते इंडिगो एयरलाइंस ने फ्लाइट निरस्त कर दी। एयरपोर्ट प्रबंधन के मुताबिक रात में अगर एयरलाइंस फ्लाइट का शेड्यूल देती हैं तो संचालन होगा। दरअसल, मुंबई से कानपुर आने वाली फ्लाइट पांच घंटे लेट हो गई। इस तरह विमान को रात आठ बजे कानपुर आना था।

इस पर एयरपोर्ट प्रबंधन और एयर ट्रैफिक कंट्रोल से बात की गई तो नाइट लैंडिंग की अनुमति दे दी गई। इसके तहत एयरपोर्ट प्रबंधन ने रात आठ बजे मुंबई फ्लाइट के आने और रात साढ़े आठ बजे रवानगी का शेड्यूल तय कर दिया। इसकी तैयारी भी थी लेकिन बाद में एयरलाइंस की तरफ से फ्लाइट निरस्त करने का संदेश भेज दिया गया।
एयरक्राफ्ट में तकनीकी समस्या से निरस्त हुई फ्लाइट
कानपुर फ्लाइट से मुंबई जाने वाले 131 यात्री गुरुवार दोपहर डेढ़ बजे ही कानपुर एयरपोर्ट पर पहुंच गए थे। दो घंटे बाद मुंबई की फ्लाइट को रवाना होना था, लेकिन इंडिगो एयरलाइंस की मुंबई से आने वाले विमान में कोई तकनीकी खामी हुई। इस कारण इसे पांच घंटे की देरी से चलाने का फैसला लिया गया। बाद में इसे निरस्त कर दिया गया। मुंबई से कानपुर आने वाले 154 यात्री थे। इन्हें अगले दिन की फ्लाइट के लिए यात्रियों को यात्रा करने और रिफंड करने की मंजूरी दे दी गई।
यह है आईएलएस का गणित
कानपुर एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग बनने के बाद यहां से रात में छोटे चार्टर्ड विमानों की नाइट लैंडिंग हो रही है। ग्रीनपार्क में हुई यूपी टी-20 क्रिकेट लीग के दौरान रोजाना चार्टर्ड प्लेन की नाइट लैंडिंग हो रही थी। इसके अलावा राज्यपाल आनंदी बेन पटेल समेत कई वीआईपी के विमानों की भी नाइट लैंडिंग हो चुकी है। दरअसल, पहले पुराने एयरपोर्ट पर एयरपोर्ट अथॉरिटी का आईएलएस कैट वन लगा हुआ था।
रात में और कोहरे में उतर सकते हैं विमान
नए टर्मिनल के बनने पर एयरपोर्ट अथॉरिटी ने अपना आईएलएस हटा लिया। एयरफोर्स ने आधुनिक तकनीकी का आईएलएस लगाया। इसमें 500 मीटर की दृश्यता होने पर विमान रात में और कोहरे में उतर सकते हैं। हालांकि 5400 वर्ग मीटर जगह एप्रोच लाइट लगाने के लिए मांगी गई है कि रात में और कोहरे में दृश्यता कम हो, तो भी विमान आ जा सकें।
मुंबई की फ्लाइट लेट थी, लिहाजा रात आठ बजे नाइट लैंडिंग की अनुमति थी। इसके बाद में एयरलाइंस की तरफ से फ्लाइट कैंसिल कर दी गई।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com