केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने DRDO भवन में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ से संबंधित रक्षा मंत्रालय के विभिन्न कार्यक्रमों की शुरुआत की…

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने शुक्रवार को DRDO भवन में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ से संबंधित रक्षा मंत्रालय के विभिन्न कार्यक्रमों की शुरुआत की। रक्षा मंत्री ने भारतीय सेना की टीम के पर्वतीय अभियान को हरी झंडी दिखाई। इस मौके पर मौजूद चीफ ऑफ डिफेंस जनरल बिपिन रावत ने कहा, ‘मैं यकीन के साथ कह सकता हूं कि आने वाले सालों में हम जिस तरह से अपने सैनिक कार्रवाई की प्रक्रिया में बदलाव लाने जा रहे हैं इससे हमारी शक्ति और बढ़ेगी। सशस्त्र बल किसी भी काम को अधूरा नहीं छोड़ेंगे। चुनौतियां अभी भी बाकी हैं।’

सीमा सड़क संगठन (BRO) की 75 टीमों को दूरदराज सीमाओं में  बसे 75 स्थानों पर 15 अगस्त को झंडारोहण के लिए रवाना किया जाएगा। रक्षा मंत्रालय के अधीन सशस्त्र बल और विभिन्न संगठन भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर देश भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रहे हैं जिसे ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के रूप में मनाया जा रहा है। इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अनेकों बड़े कार्यक्रमों का शुभारंभ कर रहे हैं।

75 पहाड़ी मार्गों/ स्थानों पर लहराएगा राष्ट्रीय ध्वज

BRO देश के 75 महत्वपूर्ण पहाड़ी मार्गों और अन्य स्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराकर सीमा के बुनियादी ढांचे के विकास में अपने संकल्प को प्रदर्शित करेगा। बीआरओ की 75 टीमें आज इन सुदूर पहाड़ी मार्गों के लिए रवाना होंगी। इसमें पूर्वी लद्दाख का ‘उमलिंगला दर्रा’ काफी अहम है। मित्र देशों के अलावा पूर्वोत्तर में अटल सुरंग, रोहतांग और ढोला सादिया ब्रिज जैसे प्रमुख जगहों पर भी राष्ट्रीय तिरंगा फहराया जाएगा।

द्वीपों में लहराएगा राष्ट्रीय ध्वज

भारतीय तटरक्षक ‘अमृत महोत्सव’ के तहत देश भर के 100 द्वीपों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंंगे। इसकी शुरुआत भी आज की जा रही है।

आजादी की दौड़ (Freedom Run)

भारतीय नौसेना के जवान और उनके परिवार नौसेना अधिकारी मेस वरुण, नई दिल्ली में आजादी की दौड़ में हिस्सा लेंगे। यह फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 का हिस्सा है।

सेना का अभियान

नागरिकों के बीच गर्व और विश्वास कीभावना पैदा करने के लिए कि भारतीय सेना सभी प्रकार के इलाकों और जलवायु में देश की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है, सेना की टीमें इस महत्वपूर्ण अवसर को मनाने के लिए 75 पर्वतीय दर्रों को पार करेंगी। इनमें शामिल हैं लद्दाख क्षेत्र में ससेरला दर्रा, कारगिल क्षेत्र में स्टेकपोचन दर्रा, सतोपंथ, हर्षिल, उत्तराखंड, फिम करनाला, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के तवांगक्षेत्र में प्वाइंट 4493 ।

मूर्तियों की सफाई

भारत की स्वतंत्रता में अहम भूमिका के लिए स्वतंत्रता सेनानियों और देश के वीरों को श्रद्धांजलि देने के लिए राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) एक अखिल भारतीय कार्यक्रम ‘स्वतंत्रता सेनानियो को नमन’ आयोजित करेगा । एनसीसी के कैडेट 825 एनसीसी बटालियनोंद्वारा अपनाई गई 825 प्रतिमाओं की सफाई और रखरखाव का कार्य करेंगे ।

वीरता पुरस्कार पोर्टल के लिए क्राउडसोर्सिंग मॉड्यूल

वीरता पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित करने और लोगों, विशेष रूप से युवाओं को वीरता पुरस्कार पोर्टल (https://www.gallantryawards.gov.in/) से जोड़ने हेतु प्रेरित करने के लिए ‘पुरस्कार विजेताओं का गैलेंट्रीपीडिया’ शुरू किया जा रहा है। लोग विजेताओं के बारे में अपनी विषयवस्तु साझा कर पाएंगे जो पोर्टल को अधिक आकर्षक, गतिशील और सूचना प्रदान करने वाला बनाने में मदद करेगा।

शौर्यगाथाओं पर पुस्तक

1971 के युद्ध में भारत की जीत का जश्न मनाने के लिए रक्षा मंत्री द्वारा एक पुस्तक ‘डीड्स ऑफ गैलेंट्री’ का विमोचन किया जाएगा। इस पुस्तक में 20 चयनित लड़ाइयों का विवरण है।

रक्षा उत्पाद

रक्षा निर्यात क्षमताओं का प्रदर्शन और विस्तार करने के लिए रक्षा मंत्री द्वारा विभिन्न उत्पादों/ सुविधाओं का शुभारंभ किया जाएगा। गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (जीएसएल) द्वारा ‘ऑफ द शेल्फ’ एक्सपोर्ट रेडी डिफेंस प्रोडक्ट्स पोर्टफोलियो की शुरुआत फास्ट इंटरसेप्टरबोट से की जाएगी। अन्य लॉन्च में भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल)द्वारा विकसित एक ट्रांसड्यूसर विनिर्माण और उत्पादन सुविधा शामिल है, जोबीईएल द्वारा विकसित ट्रांसड्यूसर और पानी के नीचे के उपकरण और ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर की विस्तृत श्रृंखला के उत्पादन के लिए आस-पास की वायु से ऑक्सीजन अणुओं को फ़िल्टर और केंद्रित करके काम करता है जिससे रोगियों को 90-95 फीसदी शुद्ध ऑक्सीजन प्राप्त हो सके ।

 

जन संपर्क अभियान

भूतपूर्व सैनिकों के मुद्दों केसमाधान के उद्देश्य से एक अन्य पहल के अंतर्गत जन संपर्क अभियान शुरू किया जाएगा, जिसमें संबंधित जिला सैनिक बोर्ड का एक प्रतिनिधि एक मान्यता प्राप्त ईएसएम एसोसिएशन इंडियन एक्स-सर्विसमैन लीग के प्रतिनिधि के साथ एकसाथ देश भर के 75 जिलों में ईएसएम बिरादरी के साथ बातचीत करेगा। इसका उद्देश्य समयबद्ध तरीके से पूर्व सैनिकों के मुद्दों का समाधान करना है ।

जल निकायों का कायाकल्प

बहुमूल्य संसाधन जल के संरक्षण के महत्व को रेखांकित करते हुए रक्षा मंत्री अंबाला छावनी में पटेल पार्क झील पर कार्य का उद्घाटन करके 62 छावनियों में 75 जलनिकायों के कायाकल्प के लिए गतिविधियों को हरी झंडी दिखाएंगे ।

DRDO वैज्ञानिक

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के वैज्ञानिकों की एक टीम स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए सीमा क्षेत्र में स्थित गांवों में जाएगी ।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com