कोरोना के इस दौर में फेस मास्क और भी हुआ जरुरी

एक नए अध्ययन से पता चलता है कि कोविड-19 से बचाने में मदद के लिए जब लोग सर्जिकल मास्क पहनते हैं तो परिचित चेहरों की पहचान करना मुश्किल हो सकता है। महामारी के दौरान जर्नल साइंटिफिक रिपोर्ट्स में प्रकाशित निष्कर्षों के अनुसार, मास्क पहनने वाले लोगों की पहचान अक्सर एक अनोखी चुनौती पेश करती है। कनाडा में इज़राइल और यॉर्क विश्वविद्यालय में बेन-गुरियन यूनिवर्सिटी ऑफ नेगेव (बीजीयू) के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए इस नए अध्ययन से इस भविष्यवाणी और इसके संभावित महत्वपूर्ण नतीजों के प्रभाव का पता चलता है।

“उन लोगों के लिए जो हमेशा एक दोस्त या परिचित को मास्क पहने पहचानते नहीं हैं, आप अकेले नहीं हैं” शोधकर्ताओं के समूह के अनुसार  “चेहरे मानव धारणा में सबसे अधिक जानकारीपूर्ण और महत्वपूर्ण दृश्य उत्तेजनाओं में से एक हैं और शोधकर्ताओं ने कहा कि संचार, सामाजिक दैनिक बातचीत में एक अद्वितीय भूमिका निभाते हैं।” “कोविड-19 ट्रांसमिशन को कम करने के अभूतपूर्व प्रयास ने मास्क पहनने के कारण चेहरे की पहचान में एक नया आयाम बनाया है।”

मास्क पहनने के प्रभावों की जांच करने के लिए, प्रो.गनेल और प्रो. फ्रायड ने कैम्ब्रिज फेस मेमोरी टेस्ट के एक संशोधित संस्करण का उपयोग किया, जो चेहरे की धारणा का आकलन करने के लिए मानक था, जिसमें नकाबपोश और बेदाग चेहरे शामिल थे। अध्ययन लगभग 500 लोगों के एक बड़े समूह के साथ ऑनलाइन आयोजित किया गया था। शोधकर्ताओं ने पाया कि मास्क पहनने वाले किसी व्यक्ति की पहचान करने की सफलता दर 15% कम हो गई थी। शोध दल ने यह भी पाया कि मुखौटे विशेष रूप से चेहरों की एक समग्र छाप निकालने के साथ हस्तक्षेप करते हैं और फीचर-बाय-फीचर प्रसंस्करण के लिए नेतृत्व करते हैं जो कम सटीक और अधिक समय लेने वाली रणनीति है। “पूरे चेहरे को देखने के बजाय, हम अब पूरी तरह से चेहरे का चेहरा बनाने के लिए आंखों, नाक, गाल और अन्य दृश्य तत्वों को देखने के लिए मजबूर हैं – जो हम तुरंत करते थे।”

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com