कोरोना के रोगियों के लिए भारत समेत दुनिया के देशों में इतनी है ऑक्सीजन की जरूरत

देश में कोरोना का कहर जारी है। कोरोना रोगियों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है और ऑक्सीजन समेत मेडिकल सुविधाओं के लिए लोगों को दर-दर भटकना पड़ रहा है। भारत में कई जगहों पर ऑक्सीजन की भारी किल्लत है। इसे देखते हुए दुनिया के कई देश भारत की ऑक्सीजन समेत अन्य चीजें भेजकर मदद कर रहे हैं। वहीं सरकार भी ऑक्सीजन और अन्य सुविधाओं को पटरी पर लाने के लिए पुरजोर कोशिश कर रही है। 

ब्राजील की तुलना में भारत में पांच गुना अधिक मांग 

भारत में मेडिकल ऑक्सीजन की मांग दो मिलियन स्टैंडर्ड 7mᶾ सिलिंडर प्रतिदिन हो गई है। रोजाना भारत में 14,049,981 क्यूबिक मीटर ऑक्सीजन की जरूरत है। एनजीओ पाथ द्वारा दिए गए डाटा के अनुसार, (27 अप्रैल, 2021) यह जरूरत बेहद अधिक है। अन्य देशों की तुलना में यह मांग काफी अधिक है। ब्राजील की तुलना में यह मांग पांच गुना अधिक है। यहां पर रोजाना 388,000 सिलिंडर की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा, कई लैटिन अमेरिकी देशों, जैसे अर्जेंटीना, कोलंबिया और पेरू में भी ऑक्सीजन की मांग काफी है। यूरोप में यूक्रेन के बाद टर्की में मांग अधिक है। आंकड़ों के अनुसार, निम्न और मध्यम आय वर्ग के देशों में रोजाना 27,100,000 क्यूबिक मीटर ऑक्सीजन की रोजाना आवश्यकता है।

अन्य देशों से मिल रही मदद

सिंगापुर ने ऑक्सीजन के कंटेनर और सिलेंडरों की खेप भेजी है। सिंगापुर की वायुसेना ने बुधवार को पश्चिम बंगाल के लिए दो सी-130 विमानों से ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचाए। वहीं जर्मनी का कहना है कि हम ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र को भेजने के लिए तैयार हैं। इस संयंत्र से काफी लोगों को ऑक्सीजन मुहैया कराने में मदद मिलेगी। दक्षिण कोरिया ने कहा है कि वह भारत की मदद के लिए ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर और कोरोना के इलाज में इस्तेमाल होने वाली किट एवं अन्य चिकित्सकीय सामानों की आपूर्ति करेगा।

न्यूजीलैंड भारत की मदद के लिए रेड क्रॉस को करीब 7,20,365 अमेरिकी डॉलर की आर्थिक मदद मुहैया कराएगा। ऑस्ट्रेलिया ने 500 वेंटिलेटर, 10 लाख सर्जिकल मास्क, पांच लाख सुरक्षात्मक मास्क, चश्मे और फेस शील्ड की आपूर्ति करने की बात कही है। वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के कार्यालय की ओर से जानकारी दी गई है कि जरूरी सामानों की खेप इस हफ्ते भारत पहुंच जाएगी। इसमें आठ ऑक्सीजन जेनरेटर भी शामिल होंगे।

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com