कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत, सीरम के CEO अदर पूनावाला ने लगवाई वैक्सीन

भारत में दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका शुभारंभ किया। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला ने कोविशील्ड वैक्सीन लगवाई। उन्होंने इसका वीडियो ट्विटर पर शेयर किया। टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि वो आज बहुत खुश हैं, वैक्सीन कोरोना के खिलाफ जंग में संजीवनी का काम करेगी। भारत ने पहले पोलियो और चेचक के खिलाफ जंग जीती है और अब भारत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोरोना के खिलाफ जंग जीतने के निर्णायक दौर में पहुंच चुका है। गौरतलब है कि पहले चरण में तीन करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा। डीसीजीआइ ने सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और स्वदेशी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को  इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दी है।

–  सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला ने कोविशील्ड वैक्सीन लगवाई। उन्होंने इसका वीडियो ट्विटर पर शेयर किया। ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित वैक्सीन को भारत में सीरम बना रहा है।

– दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने LNJP अस्पताल पहुंचकर वैक्सीनेशन का जायज़ा लिया। उन्होंने कहा, ‘आज 8,100 लोगों को वैक्सीन लगेगी। मैं सब लोगों को कहना चाहता हूं कि किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें, एक्सपर्ट का कहना है कि कोई चिंता की बात नहीं है, वैक्सीन सुरक्षित है।’

– अमित शाह का ट्वीट

गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करके कहा, ‘मोदी जी के नेतृत्व वाला यह ‘नया भारत’ आपदाओं को अवसर में और चुनौतियों को उपलब्धियों में बदलने वाला भारत है। यह ‘मेड इन इंडिया’ वैक्सीन इसी आत्मनिर्भर भारत के संकल्प की परिचायक हैं। इस ऐतिहासिक दिन पर मैं हमारे सभी कोरोना योद्धाओं को कोटि-कोटि नमन करता हूं। भारत उन चुनिंदा देशों में से एक है, जिसने मानवता के विरुद्ध आए सबसे बड़े संकट को समाप्त करने की दिशा में विजय पायी है। इस अभूतपूर्व उपलब्धि से हर भारतीय गौरवान्वित है। यह विश्वपटल पर एक नये आत्मनिर्भर भारत का उदय है। सभी वैज्ञानिकों को बहुत-बहुत बधाई।

– पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा, ‘ मुझे बहुत खुशी है कि कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है। हमने स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ शुरुआत की है और यह धीरे-धीरे अन्य लोगों को भी लगाया जाएगा। मैंने पीएम को पत्र लिखकर निम्न-आय वर्ग के लिए नि: शुल्क वैक्सीन मुहैया का अनुरोध किया है। वैज्ञानिकों और डॉक्टरों ने कहा है कि टीका सुरक्षित है। यहां तक कि इंग्लैंड की रानी को भी टीका लगा है, वह 93 साल की हैं, उनके पति जो 99 साल के हैं, उनको भी टीका लगा। तो, डर क्या है? कोई डर नहीं है।

– दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में आज से वैक्सीनेशन शुरू हुआ है। 81 केंद्रों पर यह वैक्सीनेशन एक साथ शुरू की गई है जिसमें ज़्यादातर अस्पताल हैं। एक केंद्र पर 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। कुल मिलाकर आज 8100 लोगों को वैक्सीन लगाने की योजना है।

– गुजरातः अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में कोरोना वायरस का वैक्सीनेशन शुरू हुआ, इस दौरान मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी मौजूद रहे।

– दिल्ली: भाजपा नेता विजय गोयल ने राम मनोहर लोहिया अस्पताल में वैक्सीनेशन शुरू होने पर स्वास्थ्यकर्मियों को फूल देकर सम्मानित किया।

 जम्मू-कश्मीर: जम्मू मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई। उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने बताया, ‘यह ऐतिहासिक दिन है। उम्मीद है कि पहला चरण हम समय सीमा के भीतर पूरा कर लेंगे। जब दूसरा चरण शुरू होगा तो उसे भी पूरा करके स्वस्थ जम्मू-कश्मीर बनाएंगे।’

– दिल्लीः एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कोरोना वायरस का टीका लगवाया। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ.हर्षवर्धन भी मौजूद रहे।

– मध्य प्रदेश: भोपाल में कोरोना वायरस वैक्सीनेशन के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत की और कहा कि भारत में तैयार किए गए टीके भारत को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में निर्णायक जीत दिलाएंगे। देश को संबोधित करते हुए, मोदी ने लोगों को याद दिलाया कि वैक्सीन की दो खुराक बहुत महत्वपूर्ण हैं और उनसे टीका लगने के बाद भी मास्क लगाने और शारीरिक दूरी का पालन करने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री ने लोगों से वैक्सीन को लेकर अफवाहों से भी बचने की सलाह दी।

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com