कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच नहीं पड़ा Jio Platforms पर कोई असर, पढ़े पूरी खबर

कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली Reliance Industries ने आठ सप्ताह से भी कम समय में अपनी अनुषंगी Jio Platforms में अल्पांश हिस्सेदारी की बिक्री के जरिए 1.04 लाख करोड़ रुपये जुटाए हैं। RIL ने शनिवार की शाम को वैश्विक निवेश से जुड़ी कंपनी TPG को 4,546.80 करोड़ रुपये में 0.93 फीसद और निजी इक्विटी फर्म L Catterton को 1,894.50 करोड़ रुपये में 0.39 फीसद हिस्सेदारी बेचने की घोषणा की। इसके साथ ही रिलायंस ने आठ सप्ताह से भी कम समय में Jio Platforms की 22.38 फीसद हिस्सेदारी की बिक्री के जरिए 104,326.95 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं।

Jio Platforms में अब तक Facebook Inc सहित कई प्रमुख कंपनियों ने निवेश की घोषणा की है। फेसबुक ने 22 अप्रैल को Jio Platforms में 43,573.62 करोड़ रुपये के बड़े निवेश की घोषणा की थी। उसके बाद से ही RIL के डिजिटल प्लेटफॉर्म में निवेश करने वालों का तांता लग गया है।

रिलायंस ने ऐसे समय में दिग्गज निवेश कंपनियों के जरिए निवेश हासिल किया है, जब पूरी दुनिया कोरोनावायरस महामारी की वजह से बुरी तरह प्रभावित हुई है और वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी जैसे हालात उत्पन्न हो गए हैं।

फेसबुक सहित नौ प्रमुख निवेशकों के पास Jio Platforms में कुल 22.38 फीसद की हिस्सेदारी है। फेसबुक 9.99 फीसद के साथ सबसे बड़ा शेयरधारक है।

फेसबुक द्वारा बड़े निवेश की घोषणा के बाद दुनिया के सबसे बड़े टेक इन्वेस्टर Silver Lake ने चार मई को Jio Platforms में 5,665.75 करोड़ रुपये में 1.15 फीसद हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की।

सिल्वर लेक ने पांच जून को भी 4,546.80 करोड़ रुपये के निवेश के जरिए Jio Platforms में 0.93 फीसद हिस्सेदारी खरीदने का एलान किया था। इसके साथ ही RIL के डिजिटल मंच में Silver Lake की हिस्सेदारी बढ़कर 2.08 फीसद हो गई है।

इसके अलावा निजी इक्विटी कंपनी KKR, Vista, Abu Dhabi Investment Authority (ADIA) और General Atlantic ने भी कंपनी में निवेश किया है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com