कोरोना संकट के बीच अमरनाथ यात्रा के लिए एडवांस पंजीकरण स्थगित होना तय

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ाए जाने के बाद श्री बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए एडवांस पंजीकरण का चौथी बार भी स्थगित होना तय है। हालांकि अभी तक श्री बाबा अमरनाथ श्राइन बोर्ड की तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर 17 मई तक ही एडवांस पंजीकरण स्थगित लिखा गया है, लेकिन अगले एक दो दिन में बोर्ड इस संबंध में आदेश जारी कर देगा।

इस साल बाबा अमरनाथ यात्रा 23 जून से शुरू करने की घोषणा की गई है। श्राइन बोर्ड को यात्रा के लिए एडवांस पंजीकरण पहली अप्रैल से शुरू करना था, लेकिन लॉकडाउन के कारण उसे टाल दिया गया। इसके बाद 15 अप्रैल फिर 3 मई को भी स्थगित कर दिया गया

श्राइन बोर्ड के सूत्रों के अनुसार बोर्ड कोरोना से उपजे हालात और लॉकडाउन को देखकर फैसला करता रहा है। इस समय देश के विभिन्न हिस्सों से लोगों का अपने गंतव्यों की तरफ जाने का सिलसिला जारी है। दूसरे राज्यों में फंसे जम्मू कश्मीर के लोगों को बसों, ट्रेनों से वापस लाया जा रहा है। उन्हें क्वारंटाइन सेंटरों में रखा जा रहा है। एडवांस पंजीकरण के लिए सबसे पहले अस्पताल में जाकर श्रद्धालुओं को अपना स्वास्थ्य प्रमाणपत्र बनवाना होता है, जिसके आधार पर बैंकों में उनका पंजीकरण होता है।

अब एक बार फिर लॉकडाउन की अवधि बढ़ने से अस्पतालों में स्वास्थ्य प्रमाणपत्र और बैंकों में पंजीकरण संभव नहीं है। इस साल बाबा अमरनाथ यात्रा 23 जून से शुरू करने की घोषणा की गई है। श्राइन बोर्ड ने यात्रा की अवधि 42 दिन तय की थी। देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू कश्मीर बैंक व यस बैंक की 442 शाखाओं में एडवांस पंजीकरण के प्रबंध किए गए थे। निर्धारित शेड्यूल के अनुसार रक्षाबंधन पर 3 अगस्त को  यात्रा संपन्न होनी है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com