कोविशील्ड-कोवैक्सीन के इस्तेमाल पर पर आज हो सकता है बड़ा ऐलान, थोड़ी देर में DCGI की प्रेस कॉन्फ्रेंस

कोरोना महामारी से लड़ाई के मद्देनजर लंबे समय से कोरोना वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) का इंतजार किया जा रहा है। यह इंतजार अब खत्म होने को है। देश में कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल की सिफारिश करने वाली सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी (CEC) ने कुछ शर्तों के साथ दो वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को हरी झंडी दे दी है। सीईसी ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा विकसित वैक्सीन और स्वदेशी भारत बायोटेक की वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की सिफारिश कर दी है। अब ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया (DCGI) को इन दोनों के इस्तेमाल की अंतिम मंजूरी देनी है। इस संबंध में डीसीजीआइ थोड़ी देर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाला है। इस दौरान बड़ा ऐलान हो सकता है।

बता दें कि आक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसीत वैक्सीन को सीरम इंस्टीट्यूट कोविशील्ड नाम से भारत में उत्पादन कर रहा है। वहीं स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन को भारत बायोटेक और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) ने विकसित किया है। डीसीजीआइ से मंजूरी मिलने के बाद देश में कोरोना वैक्सीन का इस्तेमाल शुरू हो जाएगा।

टीकाकरण को लेकर पुरजोर तैयारियों में जुटी केंद्र सरकार

केंद्र सरकार कोरोना टीकाकरण को लेकर पुरजोर तैयारियों में जुटी हुई है। इसी  के मद्देनजर देश के हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में शनिवार को वैक्सीन के ड्राई रन का आयोजन हुआ। इस दौरान टीकाकरण के तैयारियों के परखा गया। केंद्र सरकार ने इस दौरान बताया कि देशभर में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आयोजित मॉक ड्रिल के दौरान 286 सत्रों में लगभग 1,14,100  वैक्सीनेटर्स को प्रशिक्षित किया गया।

ड्राई रन के दौरान तमाम चीजों का आकलन किया गया

ड्राई रन के दौरान तमाम चीजों का आकलन किया गया। को-विन प्लेटफार्म कैसे काम करेगा ? वेटिंग रूम में बैठने की व्यवस्था, आब्जर्वेशन रूम, साइड इफेक्ट होने पर टीका केंद्र पर इमरजेंसी किट व दवाओं की उपलब्धता के अलावा यदि किसी को अस्पताल में स्थानांतरित करने की जरूरत पड़ी, तो उसके लिए क्या व्यवस्था है। ऐसी तमाम चीजों का आंकलन हुआ। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने वैक्सीन को लेकर फैलाए जा रहे अफवाहों से बचने की सलाह दी।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com