क्या आप जानते हैं नमकीन बिस्किट में क्यों बने होते हैं छेद? आइये जानते हैं

कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं, जो हमारी ज़िंदगी का हिस्सा इस कदर बन जाती हैं कि हम कभी सोचते भी नहीं हैं कि ऐसा क्यों होता है या पहली बार ऐसा कब किया गया. ऐसी तमाम चीज़ें हैं, जैसे पेन के कैप में एक छेद क्यों होता है या फिर नमकीन बिस्किट पर कई सारे छेद क्यों होते हैं. मीठे बिस्किट पर ऐसा नहीं होता है, फिर नमकीन बिस्किट पर होल्स क्यों बनाए जाते हैं?

अब खाने-पीने के चीज़ों में कोई शायद ही इतना सोचता होगा, ये हाथ में आते ही इंसान खाने लगता है. आपने भी चाय के साथ अलग-अलग ब्रांड के नमकीन बिस्किट खाए होंगे. अगर आपने नोटिस किया हो तो अक्सर इन बिस्किट्स पर छोटे-छोटे छेद बने रहते हैं. बचपन में इनके आर-पार देखने का खेल भी खूब खेला होगा लेकिन क्या आपको पता है कि इसके पीछे अपनी वजह है?

क्यों होता है बिस्किट पर छेद?
डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक नमकीन बिस्किट पर मिलने वाले ये छेद यूं ही नहीं होते. इसका मकसद बिस्किट को सुंदर दिखाना नहीं होता है बल्कि इसकी एक अहम वजह है. ये बेकिंग के दौरान मदद करता है. इन होल्स को डॉकर्स कहा जाता है, जिसके ज़रिये बिस्किट के आटे से हवा पास होती रहती है और बिस्किट फूलते नहीं बल्कि चपटे, कुरकुरे और एक जैसे बने रहते हैं. आटे में एयर बबल्स नहीं बनते और स्ट्रक्चर बिल्कुल परफेक्ट बना रहता है. है ना कमाल की बात?

डिज़ाइनर किनारे का भी है काम …
इतना ही नहीं ब्रिटेन में पॉपुलर रिट्स नाम के नमकीन बिस्किट की ओर से बताया गया था कि डिज़ाइनर किनारे यूं ही नहीं होते, बल्कि इसका खास काम है. इन रेतीले किनारों से चीज़ का पीस काटा जा सके. बिस्किट को अपने पसंदीदा चीज़ पर दो से तीन बार रोल करने से एक टुकड़ा कट जाएगा, जिसे आप बिस्किट के साथ खा सकते हैं. लोगों ने जब इसका ये फंक्शन जाना, तो वे हैरान रह गए क्योंकि उनकी पूरी ज़िंदगी बिना इस जानकारी के गुजर रही थी.

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com