क्या 25 साल पुराना इतिहास दोहरा पाएंगे अखिलेश-मायावती?

क्या 25 साल पुराना इतिहास दोहरा पाएंगे अखिलेश-मायावती?

2019 चुनाव से पहले फूलपुर और गोरखुपर के उपचुनाव को सेमीफाइनल माना जा रहा है. बीजेपी को मात देने के लिए मायावती ने 23 साल पुरानी दुश्मनी को भुलाकर दोनों सीटों पर सपा उम्मीदवार को समर्थन कर रही है. सपा-बसपा के गठबंधन को 2019 से पहले इसे लिटमस टेस्ट के तौर पर भी देखा जा रहा है. इसी चुनाव के बाद ही अखिलेश यादव और मायावती के साथ चलने की बुनियाद पड़ेगी. वैसे ही जैसे 1993 में मुलायम सिंह यादव और बसपा के संस्थापक कांशीराम ने साथ आकर बीजेपी को धूल चटाया था.क्या 25 साल पुराना इतिहास दोहरा पाएंगे अखिलेश-मायावती?

बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने इसे ‘गठबंधन’ नहीं बल्कि वोट-शेयर के लिए तालमेल कहा है. फूलपुर-गोरखपुर लोकसभा सीट पर सपा उम्मीदार को बसपा का समर्थन देने की बात कही है. 1993 में मुलायम सिंह और कांशीराम ने मिलकर रामलहर को रोकने में तो सफलता हासिल कर ली थी, लेकिन क्या अब मायावती-अखिलेश मिलकर मोदी लहर को रोकने में कामयाब होंगे?

मुलायम-कांशीराम की दोस्ती

बता दें कि 1993 में राम लहर के दौरान जब मुलायम और कांशीराम ने गठबंधन किया था, तब सियासत का रुख अलग था और दोनों चेहरों की चमक भी अलग थी. तब के दौर में मंडल आयोग ने ओबीसी वोटरों को एकजुट किया था और मुलायम सिंह की यूपी में उनका निर्विवाद चेहरा के तौर पर पहचान थी. ऐसे में माना जाता है कि इसी के चलते दलित और ओबीसी को एकजुट करके रामलहर को रोकने में कामयाब हो गए थे.

सपा-बसपा हुई कमजोर

अखिलेश यादव और मायावती के लिए परिस्थतियां अलग हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी का जहां खाता नहीं खुला था, वहीं अखिलेश की पार्टी केवल परिवार की 5 सीटें ही बचाने में कामयाब हो पाई थी. इसके बाद 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में एकबार फिर मोदीलहर चली और बीजेपी को प्रचंड बहुमत के साथ सूबे की सत्ता पर विरामान हुई. वहीं सपा-बसपा को एक बार फिर करारी हार का सामना करना पड़ा.

1993 में मुलायम-कांशीराम के साथ ओबीसी और दलित तबके की उम्मीदें जुड़ी थीं, लेकिन बदलते परिवेश में अखिलेश-मायावती के सामने ओबीसी और मायावती की उम्मीदें टूटी हैं. यही वजह है कि दोनों पार्टियां सबसे बुरे दौर से गुजर रही है.

बीएसपी प्रमुख मायावती इस गठबंधन को लेकर हालांकि जल्दबाजी के मूड में नहीं दिखाई दे रही हैं. यही वजह है कि वो इस गठबंधन को फिलहाल राज्यसभा चुनाव और लोकसभा उपचुनाव तक ही सीमित रखना चाहती हैं. उन्होंने कहा, ‘2019 के लोकसभा चुनाव से इस गठबंधन का कोई लेना-देना नहीं है. उपचुनाव और राज्यसभा चुनाव में बीजेपी को रोकने के लिए सपा ने बसपा और बसपा ने सपा को समर्थन देने का फैसला किया है.’ 

गौरतलब है कि सपा-बसपा के बीच उपचुनाव में गठबंधन की अटकलें काफी लंबे समय से चल रही थीं. रविवार को इसकी घोषणा बसपा की ओर से किया गया. हालांकि इसमें दिलचस्प पहलू यह है कि कांग्रेस इस गठबंधन से बाहर है.

एक दूसरे की करेंगे मदद

इस गठबंधन के पीछे हालांकि राज्यसभा और विधान परिषद सीटों पर होने वाले चुनाव को लेकर दोनों पार्टियों की साझी रणनीति भी है. सपा ने बसपा को राज्यसभा चुनाव में समर्थन देने और इसके बदले बसपा ने विधान परिषद चुनाव में सपा को समर्थन देने का समझौता किया है.

गठबंधन को लेकर सपा के राष्टीय उपाध्यक्ष किरणमय नंदा ने कहा, ‘सपा और बसपा के एक होने से गोरखपुर और फूलपुर उपचुनाव में सांप्रदायिक ताकतें पराजित होंगी. बीजेपी दोनों सीटों पर उपचुनाव हारने जा रही है. फूलपुर चुनाव लोकसभा चुनाव 2019 की दशा और दिशा तय करेगा.’

केंद्र और यूपी की सत्ता पर काबिज बीजेपी ने इन खतरों से निपटने की तैयारी कर ली है. गोरखपुर में जहां मुख्यमंत्री योगी की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है, वहीं फूलपुर उपचुनाव में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने पार्टी की जीत के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उपचुनाव को लेकर हुए इस गठबंधन को सिरे से खारिज किया है. बीजेपी के प्रदेश महासचिव विजय बहादुर पाठक ने कहा, ‘यह एक बेमेल और स्वार्थ में किया गया गठबंधन है. जनता इसको ज्यादा तवज्जो नहीं देगी.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com