खतरनाक बीमारी है टीबी, यहाँ जानिए क्या है इसके लक्षण

टीबी एक भयंकर बीमारी है और इसके नाम से सभी को डर लगता है। वैसे इसका सही इलाज किया जाए तो यह पूरी तरह से ठीक हो जाती है। आज विश्व क्षयरोग दिवस है और आज हम आपको बताने जा रहे हैं क्या है टीबी और इसे कैसा पहचान सकते हैं। इसी के साथ इससे बचाव कैसे कर सकते हैं।

क्या है टीबी – टीबी यानी ट्यूबरक्‍युलोसिस बैक्टीरिया से होने वाली बीमारी है। सबसे अधिक होता है फेफड़ों का टीबी। यह हवा के जरिए एक से दूसरे इंसान में फैल जाती है। जी दरअसल मरीज के खांसने और छींकने के दौरान मुंह-नाक से निकलने वालीं बारीक बूंदें इन्हें फैला देती हैं। अगर ऐसे समय में मरीज के बहुत पास बैठकर बात की जाए तो भी इन्फेक्शन हो जाता है। आप सभी को बता दें कि फेफड़ों के अलावा ब्रेन, यूटरस, मुंह, लिवर, किडनी, गले आदि में भी टीबी हो सकती है। वैसे फेफड़ों के अलावा दूसरी कोई टीबी एक से दूसरे में नहीं फैलती है। वैसे टीबी खतरनाक इसलिए भी होती है क्योंकि यह शरीर के जिस हिस्से में होती है, सही इलाज न हो तो उसे बेकार कर देती है।

कैसे पहचानें टीबी को-
3 हफ्ते से ज्यादा लगातार खांसी हो।
खांसी के साथ बलगम आता हो।
बलगम में कभी-कभार खून आ रहा हो।
भूख कम लगती हो।
वजन कम हो रहा हो।
शाम या रात के वक्त बुखार आ रहा हो और सांस उखड़ती हो।
सांस लेते हुए सीने में दर्द हो।

मरीज क्या करे – अगर तीन हफ्ते से ज्यादा खांसी हो तो आप डॉक्टर को दिखाएं। इस दौरान दवा का पूरा कोर्स लें, और वह भी नियमित तौर पर। ध्यान रहे डॉक्टर से बिना पूछे दवा बंद न करे।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com