गणतंत्र दिवस परेड रिहर्सल सरहदों से आए सेना के टैंकों की गड़गड़ाहट से गूंजा लखनऊ, देखें तस्‍वीरें

गणतंत्र दिवस से पूर्व राजधानी में रविवार को फुल ड्रेस रिहसल में सरहदों की सुरक्षा में तैनात और दुश्मनों के छक्के छुड़ा देने वाले युद्धक टैंक टी-90 भीष्म, आर्मर्ड रिकवरी व्हीकल, आइसीवीबीएमपी-2 की गड़गड़ाहट सुनाई दी। गुनगुनाती धूप में शौर्य चक्र से सम्मानित परेड कमांडर लेफ्टीनेंट कर्नल प्रशांत सिंह चंडावत की अगुवाई में सेना के जवान कदम ताल कर रहे थे। कोरोना संक्रमण सुरक्षा के साथ मास्क लगाए जवान जब कदम ताल करते विधानभवन के सामने से जुगरे और सलामी दी तो दर्शक दीर्घा में खड़े लोगों के रोंगटे खड़े हो गए। लोग खुद ब खुद वह तालियां बजाने लगे। इस मौके पर जवानों का जोश और जज्बा देखते ही बन रहा था।

बैंड और पाइप पर बजे ‘ऐ वतन-वतन मेरे आबाद रहे तू, मैं जहां रहूं, जहां में याद रहे तू’, ‘सारे जहां से अच्छा हिंदोस्तां हमारा’, कदम-कदम बढ़ाए जा’ गीतों की धुनें उनका हौसलाफ्जाई कर रहीं थीं।

वहीं, परेड में शामिल सेना के नेटवर्क ऑपरेशन सेंटर, इंटिग्रेटेड कमांड एवं कंट्रोल मल्टी-परपज प्लेट फार्म, एकीकृत संचार वाहन ने सेना व इंटीलिजेंस की खूफिया ताकत का एहसास कराया।

इसके अलावा परेड में सेना की राजपूत रेजीमेंट, 16 जाट रेजीमेंट, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की महिला और पुरुष जवान, पीएसी, एसएसबी के जवान, यूपी पुलिस की महिला और पुरुष टुकड़ी, एनसीसी कैडेट, सैनिक स्कूल के बच्चे बैंड और पाइप पर बज रहे देश भक्ति के गीतों की धुन पर कदमताल करते हुए रवींद्रालय से राणा प्रताप चौराहा, हुसैनगंज और रायल होटल चौराहा होते हुए विधानभवन के सामने से हजरतगंज महात्मागांधी मार्ग के रास्ते केडी सिंह स्टेडियम पहुंचे।

परेड में यूपी पुलिस का श्वान दल शामिल हुआ। इसके साथ ही फायर विभाग के जवानों ने भी दम दिखाया।दमकल विभाग के जवान और अधिकारी अध्याधुनिक वाहनों के परेड में शामिल हुए और लोगों को फायर सुरक्षा की जानकारी दी। वहीं, परेड में शामिल छात्राओं और छात्रों ने विधानभवन के सामने विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देकर शमा बांध दिया।

परेड में फिर बाजी मारने को तैयार होमगार्ड विभाग के जवान, नए लुक में नजर आए: परेड में शामिल यूपी होमगार्ड के अधिकारी और जवान इस बार डांगरी में नजर आए। यह नई ड्रेस विभाग के डीजी द्वारा निर्धारित की गई है। परेड कमांडर दीपक श्रीवास्तव, मार्कंडेय सिंह के साथ अशोक कुमार की अगुवाई में होमागार्ड के जवान परेड में सामिल हुए। होमगार्ड विभाग के जवानों ने श्रेष्ठ परेड किए जाने पर बीते वर्ष 2020 में गणतंत्र दिवस की परेड में प्रथम स्थान हासिल किया था।

टैंकों का कम किया गया एंटीना: इस बार परेड में शामिल सेना के टैंक टी-90 भीष्म व अन्य में एंटीना में लगे झंडे की उंचाई कम कर दी गई। बीते साल ऊंचाई अधिक होने के कारण वाल्मीकि मार्ग, केडी सिंह स्टेडियम मोड़, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया मुख्यालय के पास एंटीना ऊपर से गुजर रहे तार और पेड़ों की टहनियों में फंस गया था। जिसके कारण दिक्कतें हुई थी। सेना के जवानों ने बताया कि इस लिए इस बार एक एंटीना टैंक पर कम किया गया है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com