गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए आप इन योगासनों का करें अभ्यास-

सर्दियों में हम सभी अपने शरीर को गर्म रखने के लिए योग और एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं। ठीक वैसे ही, गर्मी के मौसम में भी शरीर को ठंडा रखने के लिए योग किया जा सकता है। दरअसल, कई बार ज्यादा गर्मी, धूप और पानी की कमी की वजह से शरीर का तापमान बढ़ने लगता है। ऐसे में सभी लोग अपने खान-पान में बदलाव करते हैं। शरीर को सामान्य करने के लिए ठंडी तासीर की चीजों का सेवन करते हैं। लेकिन कुछ योगासन भी शरीर के तापमान को नियंत्रित कर सकते हैं। योग करने से शरीर का तापमान नैचुरल तरीके से कम हो सकता है। इससे शरीर और मन शांत रहता है। साथ ही, शरीर में ठंडक भी बनी रहती है। तो आइए, जानते हैं गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए कौन-से योगासन करने चाहिए? गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए योगासन- 

1. शवासना-

गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए आप शवासना का अभ्यास कर सकते हैं। इस आसन को करने के लिए आप मैट पर बिल्कुल सीधे लेट जाएं। अपने हाथों, पैरों और कमर को सीधा रखें। आंखें बंद कर लें और 10-15 मिनट तक ध्यान लगाएं। लेकिन इस अवस्था में आपको सोना नहीं है। इससे शरीर को ठंडक मिलेगी। मन शांत होगा और तनाव कम होगा। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इससे ध्यान केंद्रित करने में भी आसानी होती है।

2. सिंहासन-

शरीर को ठंडा रखने के लिए आप सिंहासन भी कर सकते हैं। यह काफी आसान और आरामदायक मुद्रा है। इस आसान को सुबह खाली पेट करना ज्यादा लाभकारी होता है। सिंहासन करने से तनाव दूर होता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। गर्मियों में इस आसान को करने से शरीर में ठंडक बनी रहेगी। इसके लिए सबसे पहले आप वज्रासन में बैठ जाएं। अपनी रीढ़ की हड्डी और कमर को बिल्कुल सीधा रखें। दोनों हथेलियों को घुटनों पर रखें। अब गहरी सांस लें और ‘हा’ की ध्वनि निकालते हुए सांस छोड़ें। आप इसे 3-5 बार दोहरा सकते हैं। इससे शरीर और मन शांत होगा।

3. बद्ध कोणासन-

गर्मियों में बद्ध कोणासन करना फायदेमंद हो सकता है। इस आसन को करने से शरीर में ठंडक बनी रहती है। इसे बटरफ्लाई पोज के नाम से भी जाना जाता है। इसे करने के लिए घुटनों को मोड़कर एड़ियों को पेल्विस की तरफ खींचें। दोनों तलवों को आपस में जोड़ लें। इसके बाद दोनों पैरों के अंगूठों को हाथों से पकड़ लें। इस अवस्था में 2-5 मिनट तक रहें। इस आसन को आप सुबह या शाम के समय कर सकते हैं। बद्ध कोणासन करने से हृदय रक्त को सही तरीके से पंप करता है। इससे चिंता और थकान दूर होती है। साथ ही, इसे गर्मी में करने से शरीर ठंडा रहता है।

4. ताड़ासन-

गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए आप ताड़ासन भी कर सकते हैं। इसके लिए आप दोनों पैरों के बीच थोड़ा गैप बनाकर खड़े हो जाएं। अब हाथों को सिर से ऊपर ले जाते हुए पूरे शरीर को स्ट्रेच करें। आप इस मुद्रा में कुछ सेकेंड तक रुक सकते हैं। इससे शरीर की सुस्ती दूर होगी। साथ ही, चिंता और तनाव में भी कमी आएगी। ताड़ासन करने से आप ऊर्जावान और तरोताजा बने रहेंगे। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार होगा। आप रोजाना सुबह और शाम को इस योग का अभ्यास कर सकते हैं।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com