गर्मी से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल करे ये तीन चीज….

देश में गर्मी का कहर जारी है. कई जगह पर तो गर्मी जानलेवा साबित होती जा रही है. ऐसे में हमें इस गर्मी से बचने के लिए अपने भोजन में कुछ जरूरी आहार को शामिल करना होगा. जिससे शरीर को गर्मी से कुछ हद तक राहत मिल सके. वैसे तो कई सारी चीजें हैं जो गर्मी में फायदेमंद होती हैं लेकिन हम आपको कुछ बेहद जरूरी चीजों के बारे में बताएंगे.

दही

गर्मियों में दही का सेवन जरूर करना चाहिए. दिन में तो दही आवश्यक रूप से रोज खाना चाहिए. दही को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. इसका रायता बनाया जा सकता है. दही की लस्सी बनाई जा सकती है या फिर इसे चीनी के साथ मिलाकर भी खाया जा सकता है. दही आंतों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

नारियल पानी

नारियल पानी भी गर्मियों में काफी लाभदायक है. ये इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है. नारियल पानी में खनिज, एंजाइम और विटामिन काफी मात्रा में पाए जाते हैं. ये सारे तत्व गर्मी की शिद्दत से शरीर को सुरक्षित रखने के काम आते हैं. नारियल पानी शरीर में सोडियम और पोटैशियम की सतह को बढ़ाता है. शरीर से पानी की कमी को दूर करने के काम भी आता है.

खीरा

गर्मियों में सलाद जरूर खानी चाहिए और सलाद में भी सबसे ज्यादा खीरे का इस्तेमाल करना चाहिए. खीरे में पानी की मात्रा ज्यादा होती है. इसमें विटामिन A, B और K पाए जाते हैं. खीरा शरीर को हाइड्रेट भी करता है. खीरा खाकर शरीर में मौजूद अतिरिक्त कैलोरी की मात्रा को कम किया जा सकता है.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com