गलवन घाटी में हुई हिंसक झड़प को लेकर जारी तनाव के बीच, भारत-चीन के बाच मेजर जनरल स्तर की होगी बातचीत

पूर्वी लद्दाख की गलवन घाटी (Galwan Valley) में चीन की सेना के साथ खूनी झड़प के बाद से सेनाएं अलर्ट पर हैं। सेना के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गतीरोध को कम करने के लिए थोड़ी देर में भारत और चीन के बीच मेजर जनरल स्तर की बातचीत (Major General-level Talks)  होगी। हालांकि दोनों देशों के बीच कल हुई बातचीत का कोई नतीजा नहीं निकला। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री को दो टूक बता दिया कि गलवन घाटी में चीनी पक्ष ने सुनियोजित तरीके से भारतीय सैनिकों पर अप्रत्याशित हमला किया है, जिसका दोनों देशों के द्विपक्षीय रिश्तों पर काफी गहरा असर होगा।

वहीं, घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) साफ कर चुके हैं कि चाहे कोई भी हालात हो भारत अपनी हर इंच जमीन की रक्षा करेगा। भारत को उकसाने पर हर हाल में चीन को निर्णायक जवाब भी दिया जाएगा।

India-China Border Tension News LIVE Updates:

गुरदासपुर के डिप्टी कमिश्नर मोहम्मद इश्फाक ने भारतीय सेना के नायब सूबेदार सतनाम सिंह के परिवार से मुलाकात की, जिन्होंने गलवन घाटी में चीनी सैनिकों से लड़ते हुए अपनी जान गंवा दी। डीसी गुरदासपुर ने कहा कि यहां उनके नाम पर एक गेट का निर्माण किया जाएगा।

गलवन घाटी में हमारी मातृभूमि की रक्षा करते हुए हमारे बहादुर सैनिकों का सर्वोच्च बलिदान हमेशा याद किया जाएगा। राष्ट्र उनका ऋणी है। मैं शहीदों को श्रद्धांजलि देता हूं। भाजपा ने अगले 2 दिनों के लिए वर्चुअल रैलियों सहित अपने सभी राजनीतिक कार्यक्रमों को स्थगित करने का फैसला किया है: भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा

भारत-चीन के बीच 15-16 जून को गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में जान गंवाने वाले हवलदार सुनील कुमार के अंतिम दर्शन के लिए हजारों लोग पहुंचे हैं।

भारतीय सेना के सूत्रों के मुताबिक, 15-16 जून को गलवन क्षेत्र में हिंसक झड़प के मुद्दों को हल करने के लिए आज सुबह 10:30 बजे मेजर जनरल स्तर की वार्ता होगी।

बिहार रेजिमेंट के कमांडिंग ऑफिसर शहीद कर्नल संतोष बाबू के पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार के लिए ले जाए जाया जा रहा है।

पटियाला में नायब सूबेदार मनदीप सिंह के परिवार और दोस्तों का कहना है, ‘मनदीप सिंह एक बहादुर सैनिक थे, जिन्होंने गलवन घाटी में चीन के साथ झड़प में अपनी जान गंवा दी; इस नुकसान की कभी भरपाई नहीं की जा सकती। हमें उन पर गर्व है’।

16वीं बिहार रेजिमेंट के कमांडिंग ऑफिसर शहीद कर्नल संतोष बाबू को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जा रहा है, जिन्होंने गलवन घाटी में संघर्ष के दौरान अपनी जान गंवा दी थी।

हवलदार सुनील कुमार के पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार के लिए ले जाया जा रहा है। उनको विदाई देने के लिए लोगों की भारी भीड़ मौजूद है।

गुरदासपुर में नायब सूबेदार सतनाम सिंह के घर में गम का माहौल है। गालवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ झड़प में सतनाम सिंह शहीद हुए थे।

16वीं बिहार रेजिमेंट के कमांडिंग ऑफिसर शहीद कर्नल संतोष बाबू के अंतिम दर्शन के लिए तलेंगाना में उनके घर पर बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हुए है। गालवान घाटी में चीन के साथ हुए हिंसक संघर्ष में कमांडिंग ऑफिसर समेत 20 जवान शहीद हुए थे।

गलवन घाटी में चीक के साथ हुए हिंसक झड़प में शहीद हुए हवलदार सुनील कुमार का पार्थिव शरीर पटना में उनके निवास स्थान पर लाया गया।

16वीं बिहार रेजिमेंट के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल संतोष बाबू का पार्थिव शरीर तेलंगाना के सूर्यपेट में उनके आवास पर लाया गया। चीन के साथ हिंसक झड़प में संतोष बाबू शहीद हो गए थे।

चीन के मंसूबों को नाकाम करते हुए शहीद हुए सेना के कर्नल समेत बीस जवानों को बुधवार को लेह के सेना अस्पताल में श्रद्धांजलि दी गई। गम और गुस्से के बीच 14 कोर के अधिकारियों के साथ सैनिकों ने नम आंखों से शहीद हुए अपने साथियों को अंतिम विदाई दी।

वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर सोमवार को दोनों देशों की सेनाओं के बीच खूनी संघर्ष हुआ था। चीनी सैनिकों ने सोची-समझी रणनीति के तहत भारतीय सैनिकों पर पथराव के साथ ही रॉड से हमलेा किया। इस दौरान एक कमांडिग अफसर समेत भारत में 20 जवान शहीद हो गए। वहीं, इस झड़प में चीन को भी भारी नुकसान उठाना पड़ा है। चीन कै सैन्य यूनिट के कमांडिग अफसर समेत 40 सैनिकों को भारतीय जवनों ने ढ़ेर कर दिया।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com