गोरखपुर में भारी बारिश से बिगड़े शहर के हालत, धान की फसल को भी नुकसान

सिलसिला शुरू हुआ उसने शुक्रवार को तड़के तक भारी बारिश का रूप ले लिया। फिर तो जमकर बारिश हुई और गोरखपुर शहर सहित आसपास का क्षेत्र बरसाती पानी से लबालब हो गया और लगातार हुई वर्षा से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। शुक्रवार को 10 बजे तक 84 मिलीमीटर से अधिक बारिश रिकार्ड की जा चुकी है। आसमान में घने बादल छाए हुए हैं और छिटपुट बारिश का सिलसिला अभी भी जारी है। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय के मुताबिक बारिश की वायुमंडलीय परिस्थितियां अभी भी बनी हुई हैं, ऐसे में यह सिलसिला फिलहाल शनिवार तक रुक-रुक कर जारी रह सकता है।

रुक-रुक कर कल तक जारी रहेगा वर्षा का सिलसिला

मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि हरियाणा से लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार होते हुए निम्न वायुदाब की एक पट्टी नागालैंड तक जा रही है, जिसका पूर्वी सिरा हिमालय की श्रेणियों तक फैला हुआ है। ऐसी ही एक और पट्टी उत्तर-पूर्व उत्तर प्रदेश से लेकर दक्षिण पूर्व मध्यम प्रदेश तक बनी हुई है।  इन वायुमंडलीय परिस्थितियों की वजह से भारी बारिश हुई है, जिसके रुक-रुक कर शनिवार तक जारी रहने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के मानक पर शुक्रवार की सुबह हुई बारिश का आंकड़ा भारी बारिश के दायरे में आता है। मानक के अनुसार 64.5 मिलीमीटर से अधिक बारिश को भारी बारिश करार दिया जाता है जबकि शुक्रवार को अबतक 84 मिलीमीटर से अधिक बारिश रिकार्ड की जा चुकी है। जुलाई के अंतिम दिन सुबह तक महीने की बारिश 646 मिलीमीटर रिकार्ड की जा चुकी है जबकि इस महीने मेें औसत बारिश का आंकड़ा 383.4 मिलीमीटर है। ऐसे में इस वर्ष की जुलाई में औसत से 68 फीसद अधिक बारिश रिकार्ड की जा चुकी है।

गोरखपुर शहर में हर तरफ पानी ही पानी

गुरुवार रात से ही हो रही मूसलधार बारिश से शहर में प्रलय जैसे हालात हो गए हैं। सभी सड़कों पर पानी भर गया है। शहर से सटी कॉलोनियों में हालात बेहद भयावह हो गए हैं। पाश इलाके बेतियाहाता समेत कई मोहल्‍लों में लोगों के घरों में पानी घुस जाने के कारण सामान सुरक्षित करने में दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है। इन घरों में सुबह से पानी नहीं बन सका है। ट्रांसपोर्टनगर से अलहदादपुर को जाने वाली सड़क पर इतना पानी भर गया है कि डिवाइडर भी नहीं दिख रहा है। दाउदपुर में जलभराव के कारण आवागमन पर असर पड़ा है। नगर विधायक डॉ. राधा मोहनदास अग्रवाल के घर के सामने की सड़क पर दो फीट से ज्‍यादा ऊंचाई पर पानी इकट्ठा हो गया है। तारामंडल इलाके के गौतम विहार और गौतम विहार विस्‍तार में जलभराव के कारण नागरिक घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। यहां रहने वाले सहजनवा के विधायक शीतल पांडेय के आवास के सामने पानी भर गया है। मेडिकल कॉलेज रोड के किनारे के मोहल्‍लों में जलभराव से नागरिकों को दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है। रेल विहार इलाका पूरी तरह पानी से घिर गया है। यहां भी कई घरों में पानी घुस गया है। पहले से जलभराव से जूझ रहे जेल बाइपास रोड किनारे के मोहल्‍लों का पानी नहीं निकल पा रहा है। नाला जाम हो जाने के कारण यहां पहले से ही समस्‍या थी।

रुस्‍तमपुर उपकेंद्र में चल रहा पंप

जलभराव के कारण रुस्‍तमपुर उपकेंद्र बंद होने का खतरा पैदा हो गया है। उपकेंद्र में तेजी से पानी भर रहा है। हालांकि पंपिंग सेट और टुल्‍लू पंप से पानी निकालने की कोशिश की जा रही है। लेकिन अफसरों का कहना है कि यदि बारिश बंद न हुई तो दिक्‍कत हो जाएगी।

कलेक्‍ट्रेट और जिला अस्‍पताल में जलभराव

कलेक्‍ट्रेट परिसर और जिला अस्‍पताल परिसर में जलभराव से मरीजों और तीमारदारों को दिक्‍कतों का सामना करना पड़ा। सीएमओ कार्यालय के सामने जलभराव के कारण अफसरों और कर्मचारियों को कार्यालय तक पहुंचने में दिक्‍कत हुई।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com