ग्रीनफील्ड कॉपर रिफाइनरी परियोजना की पहली इकाई शुरू

अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की सहायक कंपनी Kutch Copper ने ग्राहकों को कैथोड का पहला बैच भेजकर गुरुवार को मुंद्रा में अपनी ग्रीनफील्ड कॉपर रिफाइनरी परियोजना की पहली इकाई शुरू की। यह धातु उद्योग में अडानी पोर्टफोलियो की शुरुआत का प्रतीक है। ग्रीनफील्ड इकाई की सफल प्रगति अडानी समूह की बड़े पैमाने की परियोजनाओं की योजना बनाने और उन्हें क्रियान्वित करने की क्षमता को दर्शाती है। अडानी एंटरप्राइजेज पहले चरण में 0.5 MTPA क्षमता वाला कॉपर स्मेल्टर स्थापित करने के लिए लगभग 1.2 बिलियन डॉलर का निवेश कर रही है। दूसरे चरण के पूरा होने पर, जो समान क्षमता जोड़ेगा, कच्छ कॉपर, 1 एमटीपीए के साथ, दुनिया का सबसे बड़ा एकल-स्थान कस्टम स्मेल्टर होगा, जो अत्याधुनिक तकनीक और डिजिटलीकरण का लाभ उठाते हुए ईएसजी प्रदर्शन मानकों को बेंचमार्क करेगा। इससे 2,000 प्रत्यक्ष और 5,000 अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अदाणी ने कहा, “कच्छ कॉपर के परिचालन शुरू होने के साथ, कंपनियों का अदाणी पोर्टफोलियो न केवल धातु क्षेत्र में प्रवेश कर रहा है, बल्कि एक स्थायी और आत्मनिर्भर भविष्य की ओर भारत की छलांग भी लगा रहा है।” “इस महत्वाकांक्षी, सुपर-आकार की परियोजना में निष्पादन की हमारी गति भारत को वैश्विक तांबा क्षेत्र में सबसे आगे ले जाने की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। हमारा मानना है कि घरेलू तांबा उद्योग परिपक्व पर्यावरणीय प्रबंधन के साथ हमारे हरित बुनियादी ढांचे को मजबूत करके 2070 तक हमारे देश के कार्बन तटस्थता के लक्ष्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। चालू होने पर, हमारा आधुनिक स्मेल्टर नवीन हरित प्रौद्योगिकी पर अधिक जोर देने के साथ, तांबे के उत्पादन में नए मानक स्थापित करेगा।

तांबे की मांग नवीकरणीय ऊर्जा, इलेक्ट्रिक वाहनों, चार्जिंग बुनियादी ढांचे और बिजली पारेषण और वितरण नेटवर्क के विकास से प्रेरित होगी। कच्छ कॉपर अपने पोर्टफोलियो में कॉपर ट्यूब जोड़ने के लिए अपनी आगे की एकीकरण रणनीति के हिस्से के रूप में कच्छ कॉपर ट्यूब्स लिमिटेड की स्थापना की दिशा में काम कर रहा है। ट्यूब एयर कंडीशनिंग और रेफ्रिजरेशन में अनुप्रयोगों को पूरा करेंगे।

कच्छ कॉपर द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीक को सबसे कम कार्बन फुटप्रिंट के लिए इंजीनियर किया गया है। संयंत्र क्षेत्र का एक-तिहाई हिस्सा ग्रीन बेल्ट स्थान के रूप में नामित किया गया है, और 15% पूंजी पर्यावरण संरक्षण के लिए आवंटित की गई है। पारिस्थितिक प्रभाव को कम करने के लिए, संयंत्र ने शून्य-तरल निर्वहन मॉडल लागू किया है और संचालन के लिए अलवणीकृत पानी का उपयोग करता है। यह कचरे को कम करने के लिए प्रक्रियाओं के भीतर उपचारित अपशिष्ट जल का पुनर्चक्रण भी करता है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com