घंटों रजाई में बैठने के बाद भी ठंडे ही रहते हैं पैर,जानिए समाधान

कड़ाके की सर्दी सितम ढा रही है। इस मौसम में हर कोई अपने शरीर को गर्म रखना चहता है इसके लिए लोग कई तरीके भी अपनाते हैं। ऐसे में अगर आप रजाई-कंबल में घंटों बैठे रहते हैं और उसके बाद भी आपके हाथ-पैर ठंड के ठंडे ही रहते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। यहां हम आपको इसके लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।

कपकपाती ठंड इन दिनों लोगों के लिए परेशानी बनकर खड़ी हो रही है। हर शख्स अपनी बॉडी को ज्यादा से ज्यादा गर्म रखने की कोशिशों में है। इसके लिए गरमा गर्म चीजों का सेवन हो या भारी से भारी कपड़े पहनने की बात, लेकिन क्या आप उनमें से हैं जो काफी समय तक रजाई या कंबल में बैठे रहते हैं और उनके हाथ-पैर फिर भी गर्म नहीं हो पाते हैं तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको बताएंगे कि सर्दियों के इस मौसम में कैसे आप अपने हथेली और तलवों को ठंडा रहने से बचा सकते हैं। इसके लिए बस आपको यहां बताए कुछ सिंपल टिप्स फॉलो करने होंगे।

सिकाई और मसाज

पैरों को गर्म रखने का सबसे असरदार तरीका है उनकी गर्म तेल से मालिश। ऐसा करने से ब्लड फ्लो बढ़ता है और ऑक्सीजन भी पहुंचती है। इसके अलावा आप गुनगुना पानी करके भी उसमें नमक डालकर अपने पैरों या हाथों की सिकाई कर सकते हैं। इसके बाद तेल वाला स्टेप फॉलो करें। ध्यान रहें कि ऑयल ज्यादा गर्म न हो।

आयरन रिच फूड खाएं

आपके शरीर में आयरन की कमी भी आपके हाथों और पैरों को ठंडा रखती है। इससे बचाव के लिए अपनी डाइट में नट्स, मौसमी फ्रूट्स-सब्जियां और खजूर जैसी चीजें एड कर लें।

सॉक्स पहनें

तलवों के ठंडा रहने से परेशान हैं तो जमीन पर नंगे पैर चलने की हैबिट से तुरंत किनारा कर लें और सॉक्स वियर करें। यकीन मानिए, इससे आपको रिलीफ मिलेगा। वहीं, हाथों को गर्म रखने के लिए आप गल्वज का सहारा ले सकते हैं।

सॉल्ट वाले पानी से लें बाथ

इसके लिए आपको एक बाल्टी पानी गर्म करना होगा। इसके बाद इसमें थोड़ा नमक डालकर नहाएं, साथ ही आप पैरों को उसमें थोड़ी देर के लिए भीगा भी रहने दे सकते हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com