घर के इन स्थानों पर नहीं रखनें चाहिए तुलसी का पौधा!

हिंदू धर्म में माना जाता है कि तुलसी के पौधे में धन की देवी मां लक्ष्मी का वास होता है। मान्यताओं के अनुसार, घर में तुलसी रखने से नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है, साथ ही सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह भी बना रहता है। वास्तु शास्त्र में तुलसी के पौधे को रखने के लिए कुछ स्थान का वर्णन किया गया है। ऐसे में अगर आप इन नियमों का ध्यान रखते हैं, तो आपको लाभ देखने को मिल सकता है।

नहीं होना चाहिए अंधेरा
यदि कोई व्यक्ति तुलसी को अंधेरे कोने या ऐसे स्थान पर रखता है, जहां रोशनी नहीं पहुंचती, तो ऐसे में उस व्यक्ति को नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। वास्तु शास्त्र में तुलसी को रखने के लिए खुला स्थान, जहां धूप आती हो सही माना गया है।

इस दिशा में न रखें तुलसी
तुलसी को कभी भी घर की दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए। क्योंकि वास्तु के अनुसार, यह दिशा पितरों और यमराज की मानी जाती है। तुलसी के पौधे को रखने के लिए उत्तर-पूर्व दिशा को सबसे अच्छा माना गया है।

पास न रखें ये मूर्तियां
ध्यान रखें कि तुलसी को कभी भी गणेश जी या शिव जी की मूर्ति के पास नहीं रखना चाहिए। लेकिन आप इसे मंदिर के पास रख सकते हैं। ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। वहीं इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि तुलसी की शाखाएं या पत्तियां जमीन को न छुएं।

न करें ये गलती
कई लोग तुलसी के पौधे को छत पर रखते हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र की दृष्टि से ऐसा करना सही नहीं माना गया। वहीं तुलसी को बेसमेंट में भी नहीं रखना चाहिए। आप इसे अपनी बालकनी में रख सकते हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com