चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह से चावल पकाने में कितना फायदा होता-

चावल हमारे देश में एक प्रमुख आहार माना जाता है। कई लोग तो ऐसे होते हैं जिन्हें चावल ना मिले तो कुछ भी अच्छा नहीं लगता है। छत्तीसगढ़, कोलकाता और दक्षिण भारत के कई राज्यों में तो रोटी से ज्यादा चावल ही खाया जाता है। अब जब इतना ज्यादा चावल लोग खाते ही हैं, तो उसे पकाने का भी अलग तरीका होता है। किसी को प्रेशर कुकर में खाना पकाना अच्छा लगता है, तो किसी को स्टार्च निकाल कर चावल खाने में आनंद आता है। चावल हमारे देश में एक प्रमुख आहार माना जाता है। कई लोग तो ऐसे होते हैं जिन्हें चावल ना मिले तो कुछ भी अच्छा नहीं लगता है। छत्तीसगढ़, कोलकाता और दक्षिण भारत के कई राज्यों में तो रोटी से ज्यादा चावल ही खाया जाता है। अब जब इतना ज्यादा चावल लोग खाते ही हैं, तो उसे पकाने का भी अलग तरीका होता है। किसी को प्रेशर कुकर में खाना पकाना अच्छा लगता है, तो किसी को स्टार्च निकाल कर चावल खाने में आनंद आता है।

चावल के बारे में क्या कहती है रिसर्च?

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस में पब्लिश की गई रिसर्च में बताया गया है कि चावल का ग्लाइसेमिक रिस्पॉन्स महिलाओं की हेल्थ पर क्या असर करता है। इस रिसर्च का डेटा 23-54 साल की उम्र की महिलाओं के अनुभवों और मेडिकल रिपोर्ट्स के आधार पर लिया गया है। इस स्टडी के अनुसार पार्टिसिपेंट्स के ग्लूकोज लेवल को चावल खाने के 30 मिनट बाद टेस्ट किया गया। इसमें यह सामने आया कि नॉन-प्रेशर कुक्ड चावल खाने पर ग्लूकोज लेवल थोड़ा ज्यादा निकला। इसी के साथ, प्रेशर कुकर में पकाए गए चावल में थोड़ी ज्यादा कैलोरी थी।

प्रेशर कुकर में चावल पकाने के फायदे

प्रेशर कुकर में चावल पकाने के नुकसान

  • प्रेशर कुकर में अगर चावल पकाया जा रहा है, तो उसका स्टार्च निकल नहीं पाता है। इससे चावल ज्यादा फैटी हो जाता है।
  • कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स प्रेशर कुक करने की वजह से निकल जाते हैं।
  • यह चावल एडिक्टिव हो सकता है क्योंकि इसका स्वाद और टेक्सचर अच्छा होता है।

बॉईल कर चावल बनाने के फायदे

बॉईल कर चावल खाने के नुकसान

  • जरूरी न्यूट्रिएंट्स निकल जाते हैं।
  • स्वाद के मामले में उतना अच्छा नहीं होता।
  • कुकिंग गैस और समय ज्यादा लगता है।

तो कौन सा चावल होता है ज्यादा फायदेमंद?

स्टडी मानती है कि प्रेशर कुकर राइस को खाना सिर्फ कैलोरी इनटेक के लिए ही ज्यादा होता है, लेकिन अगर आप वेट लॉस नहीं चाहती हैं, तो आपको यही चावल खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इस तरह के चावल में न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में मिल सकते हैं। अगर हमारी स्टोरीज से जुड़े आपके कुछ सवाल हैं, तो आप हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं। हम आप तक सही जानकारी पहुंचाने का प्रयास करते रहेंगे। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी है, तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com