चालू वित्त वर्ष में 20 प्रतिशत घट सकता है सोना आयात!

सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिली है। ऐसे में इस साल भारत का सोना आयात पिछले वर्ष के मुकाबले 20 प्रतिशत घट सकता है।

एक उद्योग निकाय के प्रमुख ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि 2024 में भारत के सोने के आयात में पिछले वर्ष की तुलना में लगभग पांचवें हिस्से की गिरावट आ सकती है, क्योंकि रिकॉर्ड ऊंची कीमतें खुदरा उपभोक्ताओं को पुराने आभूषणों के बदले नई वस्तुओं के लिए प्रेरित करती हैं।

दुनिया में सोने के दूसरे सबसे बड़े उपभोक्ता भारत द्वारा कम आयात से उस तेजी पर अंकुश लग सकता है जिसने इस सप्ताह वैश्विक कीमतों को रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा दिया है।

खरीदार पैसे बचाते हैं क्योंकि पुराने आभूषणों को नए आभूषणों से बदलते समय वे केवल आभूषण बनाने का शुल्क और कर का भुगतान करते हैं, क्योंकि उन्हें सोने के लिए भुगतान नहीं करना पड़ता है। पुराने आभूषण, जिन्हें स्क्रैपके रूप में भी जाना जाता है, को पुनर्नवीनीकरण किया जाता है, और आभूषण बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

उद्योग संगठन इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) का कहना है कि ऊंची कीमतों के चलते खुदरा उपभोक्ता पुराने आभूषणों के बदले नई ज्वेलरी लेने के लिए प्रेरित हो सकते हैं।

आइबीजेए के प्रेसिडेंट प्रथ्वीराज कोठारी का कहना है कि कीमतों में तेज बढ़ोतरी से ग्राहकों की खरीदारी क्षमता बुरी तरह प्रभावित होती है। पुरानी के बदले नई ज्वेलरी लेने पर ग्राहकों को केवल मेकिंग चार्ज और टैक्स देना होता है।

क्रिसिल रिपोर्ट

वित्तीय वर्ष 2023 के दौरान भारत ने 744 टन सोने का आयात किया था। वहीं, रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने बुधवार को कहा कि ज्यादा मूल्य के चलते चालू वित्त वर्ष में संगठित खुदरा ज्वेलर्स के राजस्व में 17-19 प्रतिशत तक की वृद्धि हो सकती है। हालांकि, मात्रा के लिहाज से बिक्री स्थिर रह सकती है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com