चीन में बाढ़ से 12 लाख से ज्यादा लोग हुए प्रभावित, अबतक 25 लोगों की मौत

बीजिंगः चीन में इन दिनों भीषण बाढ़ आई हुई है. स्थिति इतनी गंभीर है कि सेना को बचाव के लिए आना पड़ा है. बाढ़ से अबतक कम से कम 25 लोगों की मौत हो चुकी है.चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट्स के अनुसार 12 लाख से ज्यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं और 1.60 लाख लोगों को बचाया गया है.

चीन के हेनान की राजधानी झेंगझोऊ में सबवे स्टेशन पर अचानक पानी भरने की वजह से यहां 500 से ज्यादा यात्री फंस गए थे. स्थिति गंभीर हुई तो बचाव के लिए दल भेजा गया. किसी तरह रस्सी के सहारे लोगों को ढूंढने और बचाने की कोशिशें हुईं. काफी मशक्कत के बाद फंसे हुए यात्रियों को एक-एक सुरक्षित निकाला गया. इस अंडरग्राउंड सबवे स्टेशन में फंसे 500 से ज्यादा यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया, हालांकि 12 लोगों की मौत हो गई.

बचाव दल की हुई कमी  
बाढ़ से प्रभावित हेनान से अबतक 1 लाख लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाया गया है. स्थिती इतनी खराब है कि बचाव दल की भी कमी हो गई है. ऐसे में 3 हजार चीनी सैनिकों और 2 हजार फायर फाइटर्स को बचाव कार्य में लगाया गया है.

रिकॉर्ड बारिश के चलते मध्य चीन में स्थित हेनान प्रांत में बाढ़ का कहर बरपा है. इसे एक हजार साल की सर्वाधिक बारिश बताया जा रहा है. भारी बारिश से बांधों और नदी के किनारों को नुकसान पहुंचा है, भूस्खलन हुआ है और कई इमारतें ढह गई हैं.

बारिश से बांध क्षतिग्रस्त, कभी भी गिरने की आशंका  
चीन अपने विशाल बांध नेटवर्क को हर साल आने वाली विनाशकारी बाढ़ रोकने का एक उपाय बताता रहा है. लेकिन हाल के वर्षों में बाढ़ से सैकड़ों लोगों की मौत हुई और हजारों घर जलमग्न हुए हैं. चीन की बड़ी जल परियोजनाएं बाढ़ को रोकने में असमर्थ साबित हो रही हैं और दशकों पहले बनाए गए बांधों की क्षमता पर सवाल उठ रहे हैं.हेनान प्रांत के एक बांध भारी बारिश के कारण क्षतिग्रस्त हो गया है और सेना ने इसके कभी भी गिरने की चेतावनी दी है. हेनान में कई स्थानों पर रेल सेवाएं बंद की गई और कई उड़ानें भी रद्द कर दी गई हैं.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com