चेहरे के दाग-धब्बे मिटाने के लिए आप कॉफी का इस्तेमाल करें, जानें, कॉफी में क्या मिलाकर चेहरे पर लगाएं?

कॉफी का सेवन अधिकतर लोग करते हैं। कॉफी पीने से थकान दूर होती है। साथ ही, कॉफी नींद को भी दूर भगाती है। ऐसे में अक्सर लोग सुबह-सुबह कॉफी का सेवन करना पसंद करते हैं। वहीं, कई लोग शाम को भी कॉफी पीते हैं। आपको बता दें कि कॉफी में कैफीन ज्यादा होता है, इसलिए अधिक मात्रा में कॉफी पीना नुकसानदायक हो सकता है। लेकिन अगर रोजाना 1-2 कप कॉफी पी जाए, तो इससे सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि कॉफी हेल्थ के साथ ही स्किन के लिए भी काफी अच्छी होती है। यही वजह है कि कई कॉस्मेटिक्स कंपनियां भी स्किन केयर प्रोडक्ट्स में कॉफी इंग्रीडिएंट को शामिल करते हैं। आपको बता दें कि कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। कॉफी एक्जिमा, मुहांसों और सोरायसिस की वजह से होने वाली सूजन को कम कर सकती है। इसके अलावा, कॉफी डार्क सर्कल्स और दाग-धब्बों को मिटा सकती है। कॉफी का इस्तेमाल करने से झुर्रियों, फाइन लाइंस और टैनिंग को भी कम किया जा सकता है। ऐसे में आप चाहें तो कॉफी का इस्तेमाल त्वचा पर भी कर सकते हैं। आप चेहरे की चमक और खूबसूरती को बढ़ाने के लिए कॉफी का यूज कर सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं कॉफी में क्या मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए?

कॉफी में क्या मिलाकर चेहरे पर लगाएं?-

1. कॉफी में शहद मिलाकर लगाएं-

आप चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए कॉफी में शहद मिलाकर लगा सकते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच कॉफी पाउडर लें। इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। कॉफी चेहरे की झुर्रियों और दाग-धब्बों को मिटा सकती है। वहीं, शहद चेहरे की त्वचा को मुलायम और कोमल बनाने का काम करता है। शहद चेहरे को मॉइश्चराइज रखता है।

2. कॉफी में ऑलिव ऑयल मिलाकर लगाएं-

आप कॉफी में ऑलिव ऑयल मिलाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप 1 चम्मच कॉफी पाउडर लें और इसमें ऑलिव ऑयल मिक्स करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। कॉफी और ऑलिव ऑयल चेहरे की रंगत में सुधार करते हैं। साथ ही, चेहरे की चमक को बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

3. कॉफी में दूध मिलाकर लगाएं-

आप कॉफी को दूध के साथ मिलाकर भी अपने चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच कॉफी पाउडर लें। इसमें कच्चा दूध मिक्स करें और फिर पूरे चेहरे पर लगा लें। जब यह सूख जाए, तो चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। दूध चेहरे की चमक को बढ़ाने में मदद कर सकता है। दूध चेहरे को मॉइश्चराइज और हाइड्रेट भी करता है। चेहरे पर निखार लाने के लिए आप कॉफी और दूध फेस पैक को सप्ताह में एक बार लगा सकते हैं। कॉफी और दूध मिलकर दाग-धब्बों पर भी काम कर सकते हैं। साथ ही, कॉफी और दूध चेहरे की क्लीनिंग करने में भी मदद करते हैं।

4. कॉफी में नींबू का रस मिलाकर लगाएं-

अगर चेहरे पर डार्क स्पॉट्स या डार्क सर्कल्स हैं, तो आप कॉफी में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। नींबू में सिट्रिक एसिड होता है, जो दाग-धब्बों और डार्क सर्कल्स को मिटाने में मदद कर सकता है। आप 1 चम्मच कॉफी पाउडर लें। इसमें नींबू का रस निचोड़ें और चेहरे पर लगा लें। 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। इससे चेहरे के सारे दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे और चेहरे की स्किन निखरी हुई नजर आएगी।

5. कॉफी में एलोवेरा मिलाकर लगाएं-

अगर आपकी ड्राई स्किन है, तो कॉफी में एलोवेरा मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। एलोवेरा में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं। इससे चेहरे की स्किन सॉफ्ट और शाइनी बनती है। इसके लिए आप एक चम्मच कॉफी पाउडर लें। इसमें एलोवेरा जेल मिक्स करें और फिर चेहरे पर लगा लें। 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। कॉफी और एलोवेरा को मिक्स करके लगाने से मुहांसों और एक्जिमा की सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। कॉफी और एलोवेरा टैनिंग को भी कम कर सकते हैं और चेहरे की रंजकता को हल्का करते हैं। आप कॉफी में दूध, एलोवेरा, नींबू का रस, ऑलिव ऑयल और शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। लेकिन अगर आपको कॉफी से एलर्जी है, तो इसका इस्तेमाल करने से बचें।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com