जब एसी (AC) नहीं आएगा काम तब ये पौधे देंगे गर्मी से आराम

जब एसी (AC) नहीं आएगा काम तब ये पौधे देंगे गर्मी से आराम #tosnewstips

गर्मी आ रही हैं, जल्द एसी(AC) और कूलर हमारे ‘बेस्ट फ्रेंड’ बन जाएंगे। घर के बाहर भले ही हम कड़ी धूप में रह लें लेकिन घर के अंदर आते ही हमें एसी की जरूरत महसूस होने लगेगी। लेकिन एसी (AC)कूलर को अपना साथी बनाने से अच्छा होगा कि हम प्रकृति को अपना साथी बना लें। आप घर के इंटीरियर में पौधे शामिल कर लें। पौधे जो घर से प्रदूषण तो भगाएंगे ही आपके घर का तापमान भी कम करते रहेंगे। कुछ पौधे तो खासतौर पर घर की गर्माहट को मानो खींच ही लेते हैं। ऐसे ही कुछ पौधों को आप भी घर ले आइए, इनसे जान-पहचान हम कराए देते हैं- #tosnewstips

सबका फेवरेट एलोवेरा- #tosnewstips
जी हां, एलोवेरा आजकल सच में सबका फेवरेट है। इसको ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए पसंद किया ही जा रहा है। कई सारी शारीरिक दिक्कतों का हल भी इस पौधे में मिलने लगा है। इस पौधे में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। फिर समय-समय पर इससे नमी हवा में आती रहती है। एलोवेरा प्लांट को बेडरूम में रखना भी काफी फायदेमंद होता है। इसके ऑक्सीजन छोड़ने की प्रक्रिया आपकी अच्छी नींद के लिए सही रहती है। गर्मी के दिनों में थोड़ी धूप और पानी की जरूरत इसे होगी।

बैम्बू पाम ट्री बढ़ाए सुंदरता भी- #tosnewstips
बैम्बू पाम ट्री एक ऐसा पौधा है, जो घर का माहौल तो सुधारता ही है इससे इंटीरियर भी अच्छा होता है। ये पौधा मुश्किल से 2 मीटर तक पहुंचता है। वायु में नमी बनाए रखने में ये पौधा काफी कारगर है। ये पौधा माहौल से टॉक्सिन्स को भी बाहर करता है। इसका बढ़ा हुआ पेड़ एक दिन में 1 लीटर के करीब नमी बनाता है। है ना घर ठंडा रखने का बढ़िया ऑप्शन।

प्यारा सा विपिंग प्लांट – #tosnewstips
ये उन कुछ पौधों में है जो घर के अंदर छोटे गमलों में बढ़ जाते हैं। ये पौधे इंडोर में रखे जाएं तो आमतौर पर 2 से 3 मीटर की ऊंचाई तक आते ही हैं। बाहर रखे जाने से इनकी ऊंचाई इससे भी ऊंची जाती है। ये पौधा भी आसपास की हवा में नमी बरकरार रखता है। इन पौधों को हल्की रोशनी वाली जगह पर रखें जैसे खिड़की, इसके बाद इसमें गर्मी के मौसम में समय-समय पर पानी देते रहना होगा।

रबर प्लांट का एलिगेंस- #tosnewstips
रबर प्लांट ऐसा लीजिए जिसकी पत्तियां बड़ी-बड़ी हों। ये जितनी बड़ी होंगी, उतना ही नमी ये माहौल में छोड़ती चलेंगी। इस पौधे को थोड़ा-थोड़ा पानी समय-समय पर देते रहें ताकि इसकी मिट्टी में हल्की नमी बनी रहे। साथ ही इसको थोड़ा छाया में रखें। इसको सीधे धूप में ना रखें, ये खराब हो सकता है।

फर्न की सुंदरता- #tosnewstips
फर्न अपने आप में एक सुंदर पौधा है। ये पौधा हयूमीडिटी को हटाने के साथ घर को कूल रखता है। ये पौधा बहुत अच्छा एयर प्यूरिफायर (air-purifyer) भी है।

———- चयनिका निगम

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com