जहीर खान ने कहा-भुवी-बुमराह के बिना भी भारत की गेंदबाजी मजबूत

पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान का मानना है कि भारत के पास चोटिल तेज गेंदबाजों भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी की भरपाई करने के लिए मजबूत विकल्प (बेंच स्ट्रैंथ) मौजूद हैं. ये दोनों तेज गेंदबाज इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की आगामी टेस्ट सीरीज के कुछ मैचों में नहीं खेल पाएंगे. भारतीय चयनकर्ताओं ने पहले तीन टेस्ट के लिए जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और शार्दुल ठाकुर को टीम में शामिल किया है. ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या भी टीम में शामिल हैं. बीसीसीआई ने सूचित किया है कि वन-डे अंतरराष्ट्रीय सीरीज के दौरान अनफिट जसप्रीत बुमराह दूसरे टेस्ट से चयन के लिए उपलब्ध होंगे. पांच मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट एक अगस्त से बर्मिंघम में खेला जाएगा.

जहीर ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा, ‘‘बुमराह पहले कुछ मैचों के दौरान चोटिल रहेंगे और भुवनेश्वर कुमार को भी चोट लगी है जो आगामी सत्र को देखते हुए चिंता की बात है. लेकिन मेरा मानना है कि इनकी चोटों के बावजूद पांच मैचों की सीरीज लंबी सीरीज है.’’ 

भारत की बेंच स्ट्रैंथ काफी मजबूत
उन्होंने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि जो भी गेंदबाज खेले- जैसे उमेश (यादव) अच्छा कर रहा है, ईशांत सीनियर गेंदबाज है और उसे आगे बढ़कर अगुआई करनी होगी और मोहम्मद शमी का रिकार्ड अच्छा है. मेरा मानना है कि उनकी (भुवनेश्वर और इशांत) कमी खलेगी लेकिन इसके बावजूद भारत की बेंच स्ट्रैंथ काफी मजबूत है.’’ बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जहीर महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के इस नजरिये से सहमत हैं कि पिछले कई वर्षों में यह भारत का सबसे पूर्ण और संतुलित तेज गेंदबाजी आक्रमण है.

भारत को लगातार अच्छा प्रदर्शन करना होगा
उन्होंने कहा, ‘‘हां बेशक. अगर आप शैली देखो, प्रत्येक गेंदबाज की शैली, आप कह सकते हो कि यह पूर्ण आक्रमण है क्योंकि विभिन्न हालात में विभिन्न गेंदबाज अधिक प्रभावित करते हैं.’’ भारत के लिए 311 टेस्ट विकेट चटकाने वाले 39 साल के इस पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा कि भारत को पूरे मैच के दौरान लगातार अच्छा प्रदर्शन करना होगा.

उन्होंने कहा, ‘‘हालात को देखते हुए मुझे लग रहा है कि यह भारतीय गर्मियां हैं और मैं उम्मीद करता हूं कि भारतीय टीम के प्रदर्शन में पांच टेस्ट की सीरीज के दौरान निरंतरता रहेगी जो वे अभी अच्छे से कर रहे हैं.’’ जहीर ने कहा, ‘‘पांच मैचों की सीरीज लंबी सीरीज है और उम्मीद करता हूं कि हमारे गेंदबाज फिट रहेंगे और पूरी टीम फिट रहेगी. क्योंकि लंबी सीरीज में यह जरूरी है कि वे एक टीम के रूप में एकजुट रहें.’’

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com