जानिए आधार कार्ड के बारे में ये चौंकाने वाली बड़ी खबर....

जानिए आधार कार्ड के बारे में ये चौंकाने वाली बड़ी खबर….

आधार कार्ड धारक और आधार कार्ड न बनवाने वाले लोगों की आंखे खोल देगी। आगे की स्लाइड में आप जान पाएंगे कि आधार कार्ड न बनवाना आपकी बहुत बड़ी गलती है जो आपको नुकसान पहुंचा रही है।जानिए आधार कार्ड के बारे में ये चौंकाने वाली बड़ी खबर....Big News: भाजपा विधायक कोतवाली के बाहर धरने पर बैठे, जानिए क्यों!

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए पहले अंगूठे का निशान देना पड़ता था। यह व्यवस्था बंद हो चुकी है। नए बदलाव के तहत अब आधार कार्ड ही मान्य होगा। 

बैंक में नया अकाउंट खोलने के लिए या पुराने खाते में अपडेशन के लिए आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो फिर बैंक आपका नया खाता नहीं खोल सकते हैं।

पुराने खाते को भी आधार से लिंक नहीं कराया है तो आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है।

भारतीय नागरिकों को आसानी से पासपोर्ट मिल सके, इसलिए सरकार ने संसद में बताया है कि आधार और पेन कार्ड को जन्म प्रमाण के तौर पर प्रयोग किया जा सकता है।

सरकार ने आयकर रिटर्न और पैन आवेदन के लिए भी आधार अनिवार्य करने की पेशकश की है। केंद्र सरकार ने वित्त विधेयक में एक संशोधन के जरिये यह प्रस्ताव किया है। हाल में आयकर विभाग ने कहा था कि वह आधार बायोमैट्रिक का इस्तेमाल कर रियल टाइम बेसिस पर पैन जारी करेगी।

अब मोबाइल नंबर को भी आधार से जोड़ने अनिवार्य है वरना आपका सिम बेकार हो जाएगा। 2018 के 6 फरवरी तक सभी मोबाइल फोनधारकों को अपना आधार नंबर टेलीकॉम कंपनियों को देना होगा।

रसोई गैस पर मिलने वाली सब्सिडी पाने के लिए भी आधार जरूरी है। जिनके पास आधार कार्ड नहीं होगा उन्हें भविष्य निधि ‘PF’ का लाभ नहीं मिलेगा।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com