जानिए कैसे रख सकते है बाइक के स्पार्क प्लग का खयाल?

अगर आपकी बाइक स्टार्ट नहीं हो रही है और उसके स्पार्क प्लग में कचरा या तेल के अवशेष आ गए हैं तो इस समस्या को आप घर पर ही ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी बाइक के साथ मिली टूल किट में से प्लग पाना निकालना होगा। उसके बाद बाइक के स्पार्क प्लग को खोल लीजिये और उसे पहले मिट्टी के तेल या पेट्रोल से सावधानी से धोएं।

अगर आपके पास भी मोटरसाइकिल है तो ये खबर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। बाइक के इंजन में स्पार्क प्लग लगा होता है, जो बाइक को स्टार्ट करने में मदद करता है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में आप अपने मोटरसाइकिल के स्पार्क प्लग की देखभाल जरूर करें। आइये जानते हैं स्पार्क प्लग की देखभाल करने के तरीकों के बारे में।

स्पार्क प्लग की सफाई जरूरी

सबसे पहले स्पार्क प्लग की सफाई नियमित तौर पर करना चाहिए। अब सवाल उठता है कि स्पार्क प्लग की सफाई कैसे करें, तो इसका जवाब आपको नीचे मिलने वाला है।

ऐसे करें स्पार्क प्लग की सफाई

अगर आपकी बाइक स्टार्ट नहीं हो रही है और उसके स्पार्क प्लग में कचरा या तेल के अवशेष आ गए हैं, तो इस समस्या को आप घर पर ही ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी बाइक के साथ मिली टूल किट में से प्लग पाना निकालना होगा। उसके बाद आप बाइक के स्पार्क प्लग को खोल लीजिये और उसे पहले मिट्टी के तेल या पेट्रोल से सावधानी से धोएं। इसके अलावा किसी खुरदुरी सतह पर रगड़ें या हल्के मोटे रेगमाल से साफ करेंगे तो आप देखेंगे कि आपकी बाइक का स्पार्क प्लग साफ हो जाएगा और उस पर जमीं गंदगी हट जाएगी।

अब बारी आती है बाइक को दोबारा स्टार्ट करने की। बाइक स्टार्ट करने से पहले स्पार्ग प्लग को अपनी जगह से टाइटली फिट कर दें। स्पार्ग प्लग लगाने के बाद बाइक को किक से स्टार्ट कीजिए आप देखेंगे की आपकी बाइक आसानी से स्टार्ट हो जाएगी।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com