जानिए मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में किस प्रकार से होगे विधानसभा चुनाव

इस साल के अंत महीने में देश के पांच राज्य मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ राजस्थान तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने की पूरी उम्मीद है। चुनाव आयोग इन राज्यों में चुनावी की तारीख की घोषणा करने वाला है। बता दें कि चुनाव आयोग ने शुक्रवार को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के साथ पर्यवेक्षकों की बैठक की।

 पांच राज्यों की 679 विधानसभा सीटों पर चुनाव की तारीखों का आज ऐलान होने वाला है। भारतीय चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस चल रही है। मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल इस साल 17 दिसंबर को खत्म हो रहा है।

वहीं, तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी में खत्म होगा।

मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को चुनाव

मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को चुनाव होगा। राजस्थान में 23 नवंबर को मतदान होंगे। मिजोरम में भी 7 नवंबर को होगा चुनाव। वहीं, तेलंगाना में 30 नवंबर को चुनाव होगा। छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर होगा चुनाव। 3 दिसंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे।

विधानसभा चुनाव के लिए 1.77 लाख मतदान केंद्र होंगे: चुनाव आयोग

राजीव कुमार ने बताया कि पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए 1.77 लाख मतदान केंद्र होंगे, 1.01 लाख बूथों पर वेबकास्टिंग की सुविधा होगी।

 पांचों राज्यों में कितने मतदाता डालेंगे वोट?

मुख्य चुनाव आयुक्त  राजीव कुमार ने जानकारी दी कि मध्यप्रदेश 5.6 करोड़, राजस्थान 5.25 करोड़, तेलंगाना 3.17 करोड़, छत्तीसगढ़ 2.03 करोड़ और मिजोरम 8.52 लाख मतदाता वोट डाल सकेंगे।

लाख पहली बार वोट देने वाले मतदाता होंगे: चुनाव आयोग

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि 17 अक्टूबर से 30 नंवबर तक पूरे देश में किसी को वोटर लिस्ट में किसी तरह का बदलाव कराना है तो करा सकते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि मिजोरम, छत्तीसगढ़, राजस्थान, एमपी, तेलंगाना में 8.2 करोड़ पुरुष, 7.8 करोड़ महिला मतदाता और 60.2 लाख पहली बार वोट देने वाले मतदाता होंगे।

 5 राज्यों के 16.14 करोड़ मतदाता वोट डालें

मुख्य चुनाव आयुक्त ने जानकारी दी कि  5 राज्यों के 16.14 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे। 5 राज्यों के 679 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा। सभी राजनीतिक दलों का सुझाव लिया गया।

 चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो चुकी है। जल्द होने वाला है पांच राज्य में चुनाव की तारीखों का एलान।

राजस्थान में कांग्रेस तो मध्य प्रदेश में भाजपा की सरकार

तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) का शासन है। वहीं मध्य प्रदेश में भाजपा का शासन है। छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस सत्ता में है।

विधानसभा चुनाव की तारीखों के लेकर क्या अटकले हैं?
मीडिया सूत्रों के मुताबिक, नवंबर के दूसरे हफ्ते से दिसंबर के पहले सप्ताह के बीच विधानसभा चुनाव कराया जा सकता है। वहीं, रिजल्ट 15 दिसंबर से पहले घोषित किए जा सकते हैं।

छत्तीसगढ़ में हम भारी बहुमत से जीतेंगे: कांग्रेस
कांग्रेस नेता कुमारी शैलजा ने कहा,मुझे छत्तीसगढ़ की जनता पर भरोसा है क्योंकि हमारी सरकार ने वहां काम किया है।

उन्होंने आगे कहा,” हमने जो कहा वो किया…छत्तीसगढ़ की जनता कांग्रेस पर भरोसा करती है…हम भारी बहुमत से जीतेंगे।”

चुनावी रणनीति पर चर्चा करेंगे सभी नेता: सुखजिंदर सिंह रंधावा
सीडब्ल्यूसी बैठक से पहले कांग्रेस नेता सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा,”सीडब्ल्यूसी की बैठक में हम अपनी चुनावी रणनीति पर चर्चा करेंगे कि हम क्या करने जा रहे हैं, कैसे करेंगे और किन नेताओं को जिम्मेदारी मिलेगी आगामी राज्य चुनाव।”

दोपहर 12 बजे होगा चुनाव की तारीखों का एलान
चुनाव आयोग दोपहर 12 बजे आकाशवाणी भवन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाला है, जहां चुनाव की तारीखों का एलान किया जाएगा।

राजस्थान में 200 विधानसभा सीटें
राजस्थान में विधानसभा की 200 सीटें हैं। अभी कांग्रेस की सरकार है और अशोक गहलोत मुख्यमंत्री हैं। राजस्थान में रिवाज रहा है कि कोई भी पार्टी लगातार दो बार सत्ता में नहीं आती है। देखना यही है कि यह परंपरा जारी रहती है या कांग्रेस की दोबारा सरकार बनती है।

एमपी में साल 2018 विधानसभा चुनाव में क्या कुछ हुआ था?
मध्य प्रदेश की पिछली विधानसभा चुनाव की बात करें तो 11 दिसंबर 2018 चुनाव नतीजे सामने आए थे। 230 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस को114 सीटें मिलीं थीं यानी बहुमत से दो सीटें कम। वहीं, भाजपा 109 सीटों मिली थी।

वोट प्रतिशत की बात करें तो भाजपा को 41 प्रतिशत वोट मिले जबकि कांग्रेस को 40.9 प्रतिशत वोट मिले थे । नतीजे सामने आने के बाद कांग्रेस ने बसपा, सपा और अन्य के साथ मिलकर सरकार बनाई। इस तरह से राज्य में 15 साल बाद कांग्रेस के नेतृत्व में सरकार बनी और कमलनाथ मुख्यमंत्री बने। हालांकि, बाद में सत्ता परिवर्तन हुआ और शिवराज सिंह चौहान सीएम बने।

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक आज
कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की आज बैठक होने वाली है। इस बैठक में पार्टी चुनाव रणनीतियों की समीक्षा करने वाली है।

क्या एक ही चरण में होंगे चुनाव?
मीडिया सूत्रों ने बताया कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना जैसे राज्यों में चुनाव एक ही चरण में होंगे, जबकि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होने की संभावना है ।

निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करें अधिकारी: चुनाव आयोग
चुनाव आयोग ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि मुख्य चुनाव आयुक्त ने आगामी चुनावों के लिए तैनात किए जाने वाले पर्यवेक्षकों के लिए एक ब्रीफिंग बैठक को संबोधित करते हुए आयोग के पर्यवेक्षकों को निर्देश दिया है कि वे समन्वित तरीके से काम करके निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करें। निष्पक्ष एवं प्रलोभन मुक्त चुनाव।
90 विधानसभा सीटों पर होगी कांटे की टक्कर
छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं। राज्य में भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी लड़ाई है। कांग्रेस की कोशिश है कि राज्य में एक बार फिर बघेल सरकार बने। वहीं, सत्ता परिवर्तन के लिए भाजपा ने पूरा जोर लगाया है।

साल 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 71 सीटें पर जीत हासिल करते हुए राज्य में पहली बार सरकार बनाई थी। वहीं, बीजेपी को महज 13 सीटों पर संतोष करना पड़ा था। इसके अलावा बसपा ने 2 और जनता कांग्रेस ने 3 सीटें जीती थीं।

EC ने आज दिल्ली में बुलाई प्रेस कॉन्फ्रेंस
मिजोरम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना की विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज चुनाव आयोग ऐलान करने वाला है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com