जानिए..हींग और कपूर का पेस्ट गर्दन के दर्द पर लगाने से चुटकी में दिलाये राहत..

जानिए..हींग और कपूर का पेस्ट गर्दन के दर्द पर लगाने से चुटकी में दिलाये राहत..

लगातार एक ही पोजीशन में बैठे रहने या फिर गलत तकिए का इस्तेमाल करने की वजह से अगर आप भी गर्दन के दर्द से अक्सर परेशान रहते हैं तो घर के वैद्य हींग और कपूर की मदद लेना न भूलें। जी हां नसों में आए खिंचाव की वजह से होने वाले गर्दन का दर्द बेहद परेशान करने वाला होता है। अक्सर लोग इस दर्द को इग्नोर कर देते हैं। इसकी वजह से तकलीफ और बढ़ जाती है।जानिए..हींग और कपूर का पेस्ट गर्दन के दर्द पर लगाने से चुटकी में दिलाये राहत..मोटापा कम करना है तो करें ये आसन!
हींग और कपूर का पेस्ट
जब कभी आपकी गर्दन में दर्द हो तो बराबर मात्रा में हींग और कपूर लेकर उसे सरसों के तेल में मिला लें। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अच्छी तरह मिलाने के बाद इस पेस्ट को हल्के हाथोंं से गर्दन पर मसाज करते हुए लगाएं। ऐसा करने से आपको कुछ ही देर में गर्दन के दर्द में आराम आ जाएगा।

लहसुन का तेल
लहसुन का घरेलु उपाय गर्दन के दर्द के लिए रामबाण इलाज होता है। इसके लिए आपको एक कप सरसों का तेल गर्म करके उसमें लहसुन की 4 से 5 कलियां डालनी होगी। लहसुन को तेल में लाल होने तक गर्म कर लें। इसके बाद तेल को ठंडा होने के लिए छोड़ दे। थोड़ी देर बाद इस तेल से दर्द वाली जगह पर मालिश करें। ऐसा करने से आप महसूस करेंगे कि कुछ ही देर में आपके दर्द में काफी राहत है।

आइस पैक लगाएं
गर्दन के दर्द में आइस पैक का उपचार भी काफी लाभ पहुंचाता है। दर्द वाली जगह पर आइस पैक से मसाज करने से दर्द में आराम मिलता है।

योग का लें सहारा
गर्दन में दर्द के उपचार के लिए आप योग का सहारा भी ले सकते हैं। इसके लिए आप बलासन,बिटिलासन,नटराजासन जैसे कई आसनों का अभ्यास करें। 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com