जानिये तीखी हरी मिर्च खाने के फायदे ?

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए लोग कई मसालों और सब्जियों का इस्तेमाल करते हैं। हरी मिर्च इन्हीं में से एक है जो अपने तीखेपन की वजह से कई व्यंजनों में इस्तेमाल होती है। हालांकि कई लोग इसके स्वाद ही वजह से इससे दूर भागते हैं। ऐसे में आज हम आपको इसके कुछ ऐसे फायदे बताने वाले हैं जिसके बारे में आपने शायद ही कभी सुना होगा। भारतीय खाने में कई ऐसे मसाले और सब्जियां इस्तेमाल होती हैं, जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपकी सेहत को भी फायदा पहुंचाती हैं। हरी मिर्च इन्हीं में से एक है, जो अपने तीखे स्वाद की वदह से लगभग हर व्यंजन में इस्तेमाल की जाती है। छोटी-सी हरी मिर्च अपने तीखेपन से बड़े-बड़े लोगों के आंसू निकलवा देती है। हालांकि, अपने तीखे स्वाद की ही वजह से यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। अगर आप इसके तीखे स्वाद के कारण मिर्च से दूरी बना लेते हैं, तो आज इसके फायदे जानकर आप भी इसे खाने के लिए मजबूर हो जाएंगे।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करे

हरी मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करता है, जिससे संभावित रूप से दिल की बीमारी का खतरा कम हो सकता है।

कैंसर से बचाए

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि मिर्च में पाए जाने वाले कैप्साइसिन में कैंसर-विरोधी गुण होते हैं, जो कैंसर से बचाने में मदद कर सकते हैं। हालांकि इस क्षेत्र में अभी ज्यादा शोध की जरूरत है।

क्रॉनिक डिजीज का खतरा कम करे

हरी मिर्च में कैप्साइसिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो सेल्स को डैमेज से बचाने और पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं।

त्वचा को बनाए हेल्दी

हरी मिर्च विटामिन, विशेष रूप से विटामिन सी से भरपूर होती है, जो आपकी इम्युनिटी बढ़ाने के साथ ही त्वचा को हेल्दी बनाने और घाव को भरने में मदद करती है।

पाचन को बेहतर बनाए

हरी मिर्च गैस्ट्रिक जूस के प्रोडक्शन को बढ़ावा देकर और पोषक तत्वों के अब्जॉर्प्शन को बढ़ाकर पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है।

वजन घटाने में कारगर

हरी मिर्च की गर्मी मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करती है और कैलोरी बर्न कर वेट मैनेजमेंट में मदद करती है।

पुराने दर्द को कम करे

हरी मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन दर्द और सूजन को कम करता है, जिससे यह गठिया और माइग्रेन जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार साबित होता है। साथ ही इसकी गर्मी एंडोर्फिन रिलीज को बढ़ाती है, जिससे दर्द से राहत मिलती है।

इससे मूड बेहतर होता है

हरी मिर्च खाने से सेरोटोनिन और एंडोर्फिन रिलीज होना शुरू हो जाते हैं, जिससे मूड में सुधार हो सकता है और तनाव कम हो सकता है।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com