जाने आखिर क्यों भारतीयों को समय से पहले पड़ता है दिल का दौरा

भारतीय शोधकर्ताओं मीनाक्षी द्वारा 2005 में वैस्कुलर हेल्थ जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, 35 से 45 वर्ष की आयु के युवा भारतीय समय से पहले कोरोनरी धमनी रोग (सीएडी) के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं और दुनिया भर में समान आयु वर्ग की आबादी की तुलना में 10 से 15 साल पहले मर सकते हैं।

हृदय रोग विशेषज्ञों के अनुसार, 55 साल की आयु के नीचे लगभग 50 फीसदी भारतीय दिल का दौरा पड़ने से ग्रसित हैं जबकि 25 फीसदी दिल का दौरा पड़ने का मामला 40 वर्ष से नीचे के उम्र में है. इसलिए यह आत्मावलोकन करने और जीवनशैली में जरुरी परिवर्तन की मांग करता है. चिकित्सकों ने चेतावनी दी है कि व्यायाम नहीं करने के चलते मधुमेह, मोटापा और उच्च रक्तचाप जैसे रोग होते हैं जो दिल का दौर पड़ने का कारण हैं. उन्होंने चेतावनी दी कि तंबाकू ने इस जोखिम को और बढ़ाया है. उन्होंने कहा कि हम संक्रामक रोगों को नियंत्रित कर मृत्यु दर में कमी लाने में सक्षम रहे हैं मगर जीवनशैली से जुड़ी मौतें बढ़ रही हैं.

कुछ हृदय रोग विशेषज्ञों के अनुसार, भारतीय आकृति विज्ञान के थोड़े छोटे होने को भी जोड़ा जा सकता है। अन्य कारणों में एक गतिहीन जीवन शैली, कार्बोहाइड्रेट से भरपूर भोजन का सेवन, मानसिक तनाव का उच्च स्तर, ऊर्जा पेय, शराब या तंबाकू का सेवन और नींद की कमी और अनियमित नींद पैटर्न शामिल हो सकते हैं। साथ ही यह अनुशंसा की जाती है कि एक व्यक्ति को नियमित रूप से पूर्ण लिपिड प्रोफाइल और उपवास रक्त ग्लूकोज परीक्षण से गुजरना पड़ता है, हर पांच साल में 20 से 40 के बीच और फिर सालाना 40 के बाद। सामान्य तौर पर, हमारे दैनिक आहार में चीनी, नमक और विभिन्न प्रकार के वसा के स्तर को प्रबंधित करने से भी मदद मिल सकती है। जबकि आहार में अत्यधिक चीनी और संतृप्त वसा मोटापा और रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है, नमक के अत्यधिक सेवन से उच्च रक्तचाप हो सकता है, जिससे हृदय पर तनाव बढ़ जाता है जो नुकसान का कारण बनता है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com