जाने कैसे वोटर लिस्ट में अपना नाम घर बैठे ऐसे चेक करें?

कई बार ऐसा भी होता है कि पिछले चुनाव के दौरान वोटर लिस्ट में आपका नाम होता है लेकिन आने वाले चुनाव में आपको पता चलता है कि नाम कट गया है। तो चलिए आज हम आपको एक तरीका बताते हैं जिससे आप घर बैठे मोबाइल पर चेक कर सकते हैं कि वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं?

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि वोटर लिस्ट में आपका नाम है या कट गया है तो सबसे पहले अपने फोन या लैपटॉप के ब्राउजर में www.nvsp.in टाइप करके ओके कर दें। अब आपके सामने राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल खुल जाएगा।

अब बायीं ओर सर्च का एक बॉक्स दिखेगा, उस पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा जिसका यूआरएल http://electoralsearch.in होगा। अब यहां से आप दो तरीकों से अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक कर सकते हैं। पहला तरीके में आप नाम, पिता या पति का नाम, उम्र, राज्य, लिंग, जिला, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का नाम डालकर अपना नाम पता कर सकते हैं। अगली स्लाइड में जानें दूसरा तरीका।

दूसरा तरीका यह है कि आप नाम से सर्च करने के बजाय मतदाता पहचान-पत्र क्रमांक संख्या से सर्च करें। इसके लिए आपको इसी पेज पर विकल्प मिल जाएगा। वोटर आईडी कार्ड की मदद से नाम सर्च करना आसान है, क्योंकि पहले वाले तरीके में आपको कई चीजों के बारे में जानकारी देनी होती है। वैसे बिहार, आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु के लिए लोगों के लिए मैसेज की सुविधा है।

वहीं बिहार, आंधप्रदेश और तमिलनाडु के लोग मैसेज भेजकर भी चेक सकते हैं। इसके लिए ELE इसके बाद 10 अंकों वाला मतदाता पहचान संख्या लिखकर 56677 भेज दें। उदाहरण के लिए ELE TDA1234567 लिखें और 56677 पर भेज दें। मैसेज भेजने पर 3 रुपये कटेंगे।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com