जिम कॉर्बेट: टूरिस्टों के लिए दो महीने तक पार्क के अंदर रहने का स्थान नहीं, जानिए कारण

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का प्रसिद्ध जोन ढिकाला खुलने के साथ ही रात्रि विश्राम को लेकर पार्क पैक हो गया है। बिजरानी, झिरना, ढेला व ढिकाला के गेस्ट हाउसों के परमिट 14 जनवरी तक के लिए पर्यटकों ने बुक कर लिए हैं। डे-विजिट के परमिटों के लिए भी मारामारी चल रही है। परमिट कैंसिल होने पर अन्य पर्यटकों को परमिट देने की पार्क प्रशासन ने व्यवस्था की है।

कॉर्बेट पार्क 15 जून को बरसात की वजह से बंद किया जाता है। ढेला व झिरना जोन पूरे साल डे-विजिट के लिए खुले रहते हैं। 30 जून से पार्क के बिजरानी, ढेला, झिरना आदि जोन में रात्रि विश्राम के साथ ही डे-विजिट जंगल सफारी होती है। 15 नवंबर को ढिकाला जोन पर्यटकों के सैर के लिए खुल चुका है। कॉर्बेट में पर्यटकों की आवाजाही बढ़ गई है। पार्क प्रशासन के अनुसार ढिकाला में रात्रि विश्राम के लिए रोजाना 80 से अधिक पर्यटक जा रहे हैं।

जबकि 150 से अधिक कैंटर सफारी कर डे विजिट का आनंद ले रही हैं। अन्य जोन में भी पर्यटकों की भीड़भाड़ देखने को मिल रही है। बताया कि ढिकाला जोन की अक्तूबर में बुकिंग शुरू कर दी गई थी। 14 जनवरी तक परमिट बुक करने के लिए पार्क की वेबसाइट खोली गई है। रात्रि विश्राम के लिए सभी जोनों के परमिट बुक कर लिए गए हैं। कॉर्बेट में हर साल दस लाख भारतीय पर्यटक तो करीब छह हजार  विदेशी पर्यटक आते हैं।

परमिट बुक करा सकते हैं पर्यटक
पार्क प्रशासन के अनुसार कॉर्बेट के बिजरानी, गर्जिया, दुर्गादेवी, झिरना व ढेला जोन में डे विजिट के परमिट पर्यटक बुक करा सकते हैं। हालिया स्थिति यह है कि शनिवार व रविवार को डे-विजिट के परमिट भी नहीं मिल रहे हैं। डे-विजिट की बुकिंग अन्य दिनों में भी फुल चल रही है।

होटल-रिजॉर्ट पैक होने लगे 
कॉर्बेट होटल व रिजॉट्र्स एसोसिएशन के अध्यक्ष हरिमान सिंह ने बताया कि कॉर्बेट में रात्रि विश्राम शुरू होने के साथ ही होटल व रिजॉर्ट पैक होने लगे हैं। शादियों का सीजन आने से रिजॉर्ट में शादी कराने वालों की डिमांड भी बढ़ने लगी है। 60 फीसदी होटल व रिजॉर्ट पैक हो गए हैं।

कॉर्बेट पार्क के रात्रि बुकिंग परमिट लगभग पैक हो गए हैं। डे-विजिट के लिए भी पर्यटक खासी संख्या में आ रहे हैं। परमिट कैंसिल होने पर अन्य पर्यटकों को परमिट देने की व्यवस्था बनाई गई है।
राहुल, निदेशक, कॉर्बेट नेशनल पार्क

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com