जिला प्रशासन ने बाहर से आने वाले लोगों को क्वारंटाइन करने के लिए किया इंतजाम, जानिए कितना करना होगा खर्चा

सोमवार से शुरू होने जा रही उड़ानों को देखते हुए जिला प्रशासन ने बाहर से आने वाले लोगों को क्वारंटाइन करने के लिए इंतजाम कर लिए हैं। फ्लाइट से आने वाले सभी लोगों को पेड क्वारंटाइन की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए दून के अलग-अलग क्षेत्रों में 20 होटलों का अब तक अधिग्रहण कर लिया गया है। इनमें हर स्तर का होटल शामिल है, जिनमें क्वारंटाइन की सुविधा 700 से 8000 रुपये प्रति व्यक्ति, प्रतिदिन के हिसाब से तय की गई है।

जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि 20 होटलों में करीब 1000 बेड अभी उपलब्ध हैं। इनमें रहने के अलावा भोजन का अलग से भुगतान करना होगा। इसके लिए हर बार के भोजन के लिए 150 रुपये तय किए गए हैं। फ्लाइट से आने वाले लोगों की जांच के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। हर एक यात्री की थर्मल स्क्रीनिंग के साथ ही रैंडम सैंपलिंग भी की जाएगी।

बसों से पहुंचाया जाएगा क्वारंटाइन सेंटर फ्लाइट से आने वाले यात्री को अपनी क्षमता के हिसाब से पेड क्वारंटाइन सेंटर बनाए गए होटल का चयन करना होगा। इसके बाद प्रशासन बसों के माध्यम से सभी को वहां तक छोड़कर आएगा। ताकि किसी भी तरह की अव्यवस्था न हो। सभी सेंटरों में पर्याप्त सुरक्षा बल भी तैनात किए जा रहे हैं। एक दिन की यात्रा पर भी होंगे क्वारंटाइन जिलाधिकारी ने बताया कि फ्लाइट से यात्रा कर उसी दिन वापस आने पर भी लोगों को क्वारंटाइन किया जाएगा। सिर्फ आवश्यक सेवा से संबंधित कार्मिकों व लोगों को इससे छूट दी जाएगी। आवश्यक सेवाओं में कोरोबारी जगत के लोग भी शामिल होंगे। बशर्ते वह अपने काम के लिए यात्रा कर रहे हों।
सभी अस्पताल पर्याप्त बेड तैयार रखें
डीएम कोरोना संक्रमण की बढ़ती दर को देखते हुए जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल, एम्स और श्री महंत इंदिरेश अस्पताल के चिकित्साधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये बैठक ली। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में पर्याप्त चिकित्सा उपकरण और बेड की व्यवस्था पुख्ता कर लें। किसी भी स्थिति के लिए पर्याप्त बेड उपलब्ध होने चाहिए। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि अस्पतालों में चिकित्सा दल की सुरक्षा के लिए पूरे इंतजाम कर लिए जाएं। सभी अस्पताल कोविड-19 केयर सेंटर भी स्थापित कर लें। ताकि कोरोना संक्रमित मरीजों व उनके परिजनों को उचित काउंसिलिंग मिल सके।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com