ट्रंप समर्थकों की वाशिंगटन में दोबारा रैली, चुनाव परिणाम मानने को नहीं है तैयार

राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के समर्थकों (President Donald Trump) की वाशिंगटन में शनिवार को रैली आयोजित की जा रही है। राष्‍ट्रपति चुनाव में हार  के बावजूद ट्रंप के समर्थक इसे मानने को तैयार नहीं हैं और परिणाम को बदलने के लिए अब तक प्रयासरत हैं। इससे एक माह पहले ट्रंप समर्थकों ने राजधानी में रैलियां की थी जिसमें करीब 10 हजार लोग शामिल हुए थे। ब्‍लैक लाइव्‍स मैटर प्‍लाजा (Black Lives Matter Plaza)  के करीब ट्रंप समर्थकों व स्‍थानीय कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई। दरअसल इन समर्थकों को ट्रंप अपनी गाड़ी (limousine) में लेकर आए थे।

आज आयोजित होने वाली दो रैलियों में से एक फ्रीडम प्‍लाजा के पास और दूसरी नेशनल मॉल के पास होनी है। मॉल के पास होने वाले रैली को जेरिका मार्च (Jericho March) का नाम दिया गया है। इसका उल्‍लेख इसकी वेबसाइट पर कई घंटों के ‘प्रेयर रैली’ के तौर पर किया गया है।

इस क्रम में अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट में दायर ट्रंप का केस भी खारिज हो गया है। इसमें ट्रंप ने जो बाइडन की चुनावी जीत में धांधली के आरोप लगाए थे। कोर्ट ने कहा कि टेक्सास के पास जॉर्जिया, मिशिगन, पेनसिल्‍वानिया और विस्कॉन्सिन के खिलाफ केस करने का कोई वाजिब आधार नहीं है। यह मामला टेक्सास के रिपब्लिकन अटॉर्नी जनरल व ट्रंप के सहयोगी ने मंगलवार को दायर किया था। जस्‍टिस सैमुअल अलिटो और क्लेरेंस थॉमस ने मामले में कहा कि उन्होंने टेक्सास पर मुकदमा चलाने की अनुमति दी जरूर थी लेकिन चार राज्यों को अपने चुनाव परिणामों को अंतिम रूप देने से नहीं रोका गया था।

ट्रंप कैंपेन ने मिशिगन और पेनसिल्वेनिया जैसे कई अहम राज्यों में चुनाव नतीजों को रद कराने के लिए केस दायर किए। अधिकतर जगह उन्हें असफलताएं ही मिली है। एरिजोना में उन्होंने अपना केस ही वापस ले लिया। इस राज्य में 24 साल बाद डेमोक्रेटिक पार्टी को जीत मिली है। उल्‍लेखनीय है कि  ट्रंप ने अब तक बाइडन की टीम को सुविधाएं देने या जानकारियां साझा करने से इनकार कर दिया ।

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com