ड्रायनेस नहीं छोड़ रही आपका पीछा, तो एक बार घर पर नेचुरल चीज़ों से बनें इन मॉयश्चराइजर को करें ट्राय..

कई बार ड्राय स्किन को मॉयश्चराइज रखना बड़ा टफ टास्क हो जाता है मॉयश्चराइजर की कई लेयर्स लगाने के बाद भी। स्किन में मॉयश्चर की कमी से खुजली, स्किन फटना जैसी समस्याएं हो सकती हैं जो बहुत ज्यादा इरीटेट करती हैं और स्किन फटने पर तो दर्द भी बहुत ज्यादा होता है। तो इसका सिंपल एक सॉल्यूशन ये हो सकता है कि आप घर पर ही कुछ नेचुरल चीज़ों की मदद से मॉयश्चराइजर तैयार करें और उसका इस्तेमाल करके देखें। तो आइए जान लेते हैं इसके लिए किन चीज़ों को होगी जरूरत, आइए जान लेते हैं इस बारे में।

शहद और ग्लिसरीन मॉयश्चराइजर

आपको चाहिए- 1 टीस्पून शहद, 2 टीस्पून ग्लिसरीन, 1 टीस्पून नींबू का रस, 2 टीस्पून ग्रीन टी ऐसे बनाएं इसे – सारी चीज़ों को एक साथ मिला लें। – अब इससे स्किन की अच्छी तरह मसाज करें। रात भर लगा रहने दें। – अगले दिन धोएं। फायदे शहद और ग्लिसरीन दोनों ही स्किन को मॉयश्चराइज्ड और हाइड्रेट रखते हैं। तो वहीं नींबू स्किन की चमक बढ़ाने के साथ रंगत सुधारता है और ग्रीन टी स्किन को इंफेक्शन्स से दूर रखने का काम करती है। नोट- नींबू का रस कई बार स्किन इरीटेशन की भी वजह बन सकता है, तो पहले हाथ पर हल्का सा लगाकर देख लें। अगर किसी तरह की कोई दिक्कत हो, तो इस मॉयश्चराइज को आप बिना नींबू के भी बना सकते हैं।

एलोवेरा मॉयश्चराइजर

आपको चाहिए- 1 एलोवेरा जेल, 12 टीस्पून बीवैक्स, 1/4 कप नारियल तेल, 1/4 कप बादाम का तेल, 10 बूंद एसेंशियल ऑयल्स की ऐसे बनाएं इसे – बीवैक्स, नारियल और बादाम तेल अगर जमे हुए रूप में है तो उसे पहले पिघला लें। – इसके बाद इसे थोड़ा ठंडा होने दें। – अब इसमें एलोवेरा जेल और एसेंशियल ऑयल मिलाएं। अच्छी तरह से फेटें जिसके बाद इसका टेक्सचर थोड़ा क्रीमी हो जाएगा। – इस मॉयश्चराइजर को ग्लास के जार में भरकर रख लें और इस्तेमाल करें। आप चाहें तो इसे रेफ्रिजरेटर में भी स्टोर कर सकते हैं। फायदे एलोवेरा स्किन को सॉफ्ट बनाता है और इंफ्लेमेशन की प्रॉब्लम दूर करता है। बीवैक्स स्किन हीलिंग के साथ उसे गहराई से मॉयश्चराइज करती है तो वहीं एसेंशियल ऑयल्स इंफेक्शन वगैरह की प्रॉब्लम को दूर रखते हैं।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com