त्वचा की सभी समस्याएं होंगी दूर,घर पर ऐसे बनाएं फेस वाश

हरकोई स्मार्ट और खूबसूरत दिखना चाहता है। यदि आप भी उनमें से एक हैं और चाहते हैं कि आपकी भी त्वचा हमेशा जवां, चमकदार और मुलायम बनी रहे तो कुछ ऐसे फल हैं, जो आप खाते हैं उसको अपनी स्किन केयर रूटीन में शामिल करें। क्योंकि कुछ फल स्वाद के साथ-साथ सेहत और स्किन के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इन फलों के छिलके आप के चेहरे की सुंदरता को कई गुना बढ़ा सकते हैं। स्किन पर ग्लो के साथ साथ स्किन की कई समस्याओं को दूर करते हैं। इस लेख में ऐसे ही फलों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

केला

कार्बोहाइड्रेट से भरपूर केले के फायदे के बारे में तो सभी जानते हैं, लेकिन इसके छिलके के फायदे के बारे में कम लोग ही जानते हैं। इसके छिलके भी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके लिए इसको पीस लें। इसके बाद इसके पेस्ट को अपने चेहरे और हाथों पर लगाएं। पेस्ट के सूखने के बाद गुनगुने पानी से हल्के हाथ से मसाज करते हुए साफ कर दें। नियमित रूप से ऐसा करने से आप की त्वचा चमकदार व मुलायम बनी रहेगी। केले के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए इसको नियमित रूप से लगाने पर चेहरे और त्वचा की सुंदरता बढ़ाई जा सकती है।

संतरा

संतरे में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाये जाते हैं। यह शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसके साथ ही इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। इसके छिलके को त्वचा पर लगाने से निखार आता है। संतरे में विद्यमान सिट्रिक एसिड त्वचा के लिए एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। जिससे चेहरे पर झुर्रियां कम होती हैं और चेहरे पर ग्लो आता है।

पपीता

पपीता स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसके छिलके स्किन स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। पपीते के छिलके में पापैन एंजाइम पाया जाता है, जो त्वचा से मृत और खराब कोशिकाओं को साफ करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह नई और स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण को भी बढ़ाता है। पपीते को चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे गायब हो जाते हैं। त्वचा मुलायम और चमकदार होती है। इसके नियमित सेवन से खराब त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

सेब

सेब जितना स्वादिष्ट सेहत के लिए होता है उतना ही त्वचा के लिए भी। इसके छिलके में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो आपके चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं। सेब के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी एजिंग गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये त्वचा की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके लिए छिलके को पीसकर फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे से झुर्रियां और लकीरें खत्म हो सकती है। यह त्वचा को टाइट, नर्म और जवान बनाए रखने में मदद करता है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com