दशविध स्नान के साथ आज से शुरू होगा प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान

अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला विराजेगें। इसको लेकर तैयारियां अंतिम चरण पर है। समारोह के लिए आज यानी मंगलवार से ही पूजन विधि शुरू हो रही है। 18 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा की जाने वाली रामलला की प्रतिमा को गर्भगृह में स्थापित की जाएगी। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि 22 जनवरी को पूरा कार्यक्रम निर्धारित समय पर किया जाएगा। इसके साथ ही 16 से 22 जनवरी तक कार्यक्रम भी अपने निर्धारित समय पर शुरू होगा।

16 से 22 जनवरी तक पूरा कार्यक्रम

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर रस्में 16 जनवरी से शुरू हो जाएंगी। आज श्री राम जन्मभूमि क्षेत्र की ओर से नियुक्त यजमान प्रायश्चित समारोह का संचालन करेंगे। इसमें सरयू नदी के तट पर दशविध स्नान, विष्णु पूजा और गाय का तर्पण किया जाना शामिल है। दशविध स्नान में पांच तत्व- पृथ्वी, जल, तेज, वायु और आकाश को देव प्रतिमा में प्रतिष्ठित किया जाता है।

दशविध स्नान के साथ 16 जनवरी से शुरू होगा प्राण प्रतिष्ठा पूजन विधि

राम मंदिर में प्रभु श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर आज से तैयारियां शुरू हो जाएगीं। आज श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की ओर से नियुक्त यजमान दशविध स्नान, विष्णु पूजा और गाय का तर्पण करेंगे। दशविध स्नान में सभी पांच तत्व- पृथ्वी, जल, तेज, वायु और आकाश को देव प्रतिमा में प्रतिष्ठित किया जाएगा।

17 जनवरी जुलूस कलश लेकर अयोध्या पहुंचेगा

बुधवार यानी 17 जनवरी को रामलला की मूर्ति लेकर जुलूस अयोध्या पहुंचेगा। इसके बाद मंगल कलश में सरयू नदी का जल लेकर श्रद्धालु राम जन्मभूमि मंदिर पहुंचेंगे।

बेहद खास है 18 जनवरी

प्राण प्रतिष्ठा पूजन विधि में 18 जनवरी बेहद खास है। इस दिन गणेश अंबिका पूजा, वरुण पूजा, मातृका पूजन, ब्राह्मण वरण और वास्तु पूजा की जाएगी। इसके पश्चात रामलला की प्रतिमा को गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा।

19 जनवरी को अग्नि प्रज्वलित किया जाएगा

19 जनवरी को पवित्र अग्नि का प्रज्वलित किया जाएगा। इसके पश्चात नवग्रह की स्थापना और हवन किया जाएगा।

20 जनवरी को सरयू के जल से पवित्र होगा गर्भगृह

राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह को सरयू के जल से पवित्र किया जाएगा। इसके पश्चात यहां वास्तु शांति और अन्नाधिवास अनुष्ठान किया जाएगा।

21 जनवरी को रामलला को 125 कलशों का स्नान

21 जनवरी को गर्भगृह में स्थापित रामलला की मूर्ति को 125 कलशों से स्नान कराया जाएगा। इसके बाद उन्हें समाधि दी जाएगी।

ऐतिहासिक होगा 22 जनवरी

अयोध्या और देश के लिए 22 जनवरी बेहद खास होने वाला है। इस दिन दोपहर 12:30 बजे से 1 बजे तक प्राण प्रतिष्ठा समारोह होगा। रामलला के विग्रह का अभिषेक किया होगा। इस दिन समारोह में करीब 150 देशों के राम भक्तों के शामिल होने की उम्मीद है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com