दिग्गज टेलिकॉम कंपनी Airtel और Jio नहीं, ये बनीं कॉल क्वॉलिटी में नंबर वन

टेलिकॉम यूजर्स के आंकड़ों के मुताबिक भारत की दो सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी Airtel और Reliance Jio है। लेकिन कॉल क्वॉलिटी के मामले में दोनों कंपनियां काफी पीछे खड़ी नजर आ रही हैं। इन दोनों दिग्गज टेलिकॉम कंपनियों को पीछे छोड़कर Vodafone Idea (Vi) ने एक बार फिर से सबसे बेहतरीन कॉल क्वॉलिटी के मामले में बाजी मारी है। Vodafone-Idea जनवरी 2021 में सबसे बेहतरीन कॉल क्वॉलिटी उपलब्ध कराने वाली टेलिकॉम कंपनी रही है। टेलीकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के डैशबोर्ड से इसका खुलासा हुआ है।

BSNL कॉल ड्रॉप में रही सबसे पीछे 

Vodafone का जनवरी 2021 में कॉल ड्राप मात्र 4.46 फीसद रहा था। जबकि Idea का कॉल ड्रॉप 3.66 फीसदी था। अगर Reliance Jio की बात करें, तो इसका कॉल ड्रॉप 7.17 फीसदी रहा है। वही Airtel का कॉल ड्रॉप Jio के मुकाबले कम (6.96 फीसदी) रहा है। सरकारी टेलकॉम कंपनी BSNL में कॉल ड्रॉप की समस्या सबसे ज्यादा 11.55 फीसदी रही है।

कॉल क्वॉलिटी में Idea सबसे अव्वल

Idea को वॉयस क्वॉलिटी के मामले में जनवरी 2021 में 5 में से 4.8 अंक मिले हैं। जबकि Vodafone 5 में से 4.2 अंक हासिल करके दूसरे पायदान पर रही है। इस लिस्ट में 5 में से 3.9 अंक के साथ Reliance Jio और Airtel को तीसरा पायदान हासिल हुआ। वही BSNL को 3.8 अंक के साथ चौथा पायदान हासिल हुआ है। बता दें कि Vodafone-Idea भारत में मिल कर Vi ब्रांड के तहत कारोबार कर रहे हैं।

इनडोर कॉल क्वॉलिटी में Vodafone सबसे आगे 

TRAI का ये डेटा ज्यादातर यूजर्स के फीडबैक के आधार पर तैयार किया जाता है. इनडोर कॉल क्वॉलिटी की बात करें तो यहां भी वोडाफोन को 4.2 रेटिंग मिली है, जबकि आउटडोर में इस कंपनी को 4.1 रेटिंग मिली है. इनडोर और आउटडोर कॉल क्वॉलिटी दोनें में  इस कंपनी को ऐवरेज 4.4 मिले हैं.Reliance Jio की बात करें तो इस कंपनी को इनडोर कॉलिंग में 4.0 रेटिंग मिली है जबकि आउटडोर में इस कंपनी को 3.7 की रेटिंग मिली है. इसी तरह Airtel को इनडोर कॉल क्वॉलिटी में 3.9 रेटिंग मिली है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com