दिल्ली-एनसीआर में हाड़ कंपा देने वाली ठंड का सितम जारी

सोमवार सुबह कोहरा और ठंडी हवाओं के कारण दिल्ली का न्यूनतम 5.3 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री कम रहा। यह इस साल जनवरी माह में सुबह का सबसे कम तापमान है। इससे पहले दिसंबर माह में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री से नीचे तक गया था। उसके बाद से बादल छाए रहने के कारण न्यूनतम तापमान में बढ़त दर्ज की गई थी। एक दिन पहले तक दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर बना रहा। सोमवार को सुबह से ही कोहरा छाया रहा। दिनभर बादल छाए। धूप न निकले के कारण दिनभर ठिठुरन सी बनी रही। वहीं शाम होते ही ठंडक बढ़ गई।

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र, नई दिल्ली के मुताबिक सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 17.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से दो डिग्री कम है। दिल्ली का जाफरपुर इलाका सबसे ठंडा रहा। यहां का अधिकतम तापमान 12.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विभाग के मुताबिक मौसमी बदलाव के कारण दिनभर धूप के दर्शन नहीं हुए। मंगलवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। सुबह के समय हल्का कोहरा रह सकता है। दिन व शाम के समय बहुत हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान 17 डिग्री व न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

बारिश के बाद तापमान बढ़ने की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक बारिश के बाद मौसम साफ हो सकता है। अनुमान है कि दिल्ली के न्यूनतम और अधिकतम तापमान में बढ़त हो सकती है। दिल्ली में 14 जनवरी तक सुबह के समय हल्की से मध्य स्तर का कोहरा छाए रहने का अनुमान है। हालांकि, अधिकतम तापमान बढ़कर 19 डिग्री तक और न्यूनतम तापमान 11 जनवरी तक बढ़कर आठ डिग्री तक पहुंच सकता है। उसके बाद न्यूनतम तापमान में गिरावट होने का अनुमान है। संभावना है कि 14 जनवरी तक इसमें दो डिग्री तक गिरावट हो सकती है।

कोहरे के कारण 80 से अधिक ट्रेनें लेट, 50 विमानों पर असर
कोहरे ने ट्रेन मुसाफिरों को हलाकान कर दिया है। सोमवार को जहां 80 से अधिक लंबी दूरी की ट्रेन घंटों लेट हुई तो 50 से अधिक विमानों की आवाजाही प्रभावित हुई। सोमवार को उत्तर भारत दिशा से दिल्ली पहुंचने वाली वैशाली, कैफियात, सप्तक्रांति, सत्याग्रह, पूर्वां समेत 80 ट्रेन देरी से संचालित हुई। पूजा स्पेशल ट्रेन सबसे अधिक 8 घंटे की देरी से चलीं तो पुरुषोत्तम एक्सप्रेस 3 घंटे। इसी तरह भुवनेश्वर राजधानी, बंगलुरु-निजामुद्दीन, खजुराहो- कुरुक्षेत्र, चैन्नई- नई दिल्ली, प्रयागराज-नई दिल्ली, वैशाली एक्सप्रेस, कटिहार-अमृतसर एक्सप्रेस 2-4 घंटे की देरी से अपने गंतव्य तक पहुंची। अमृतसर, चंडीगढ़, अहमदाबाद, हैदराबाद, पटना, दरभंगा समेत कई एयरपोर्ट से आने-जाने वाले विमानों के यात्रियों को लेटलतीफी की वजह से परेशान होना पड़ा।

हवा बेहद खराब श्रेणी में बरकरार, एक्यूआई 345 रहा
राजधानी में हवा बेहद खराब श्रेणी में बरकरार है। सोमवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 345 दर्ज किया गया, यह बेहद खराब श्रेणी है। इसमें रविवार के मुकाबले 12 सूचकांक की वृद्धि दर्ज की गई। सुबह से ही कोहरा देखने को मिला। दिन के समय हल्की धूप खिली। ऐसे में दो इलाकों में एक्यूआई गंभीर श्रेणी में रहा। 29 इलाकों में बेहद खराब व पांच इलाकों में हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई। दिल्ली की हवा समग्र रूप से बेहद खराब श्रेणी में बनी रही।

भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक सोमवार को औसतन चार से छह किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से हवा दक्षिण-पश्चिम से उत्तर-पश्चिम की ओर से चली। वहीं, मंगलवार को हवा उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर से चलेगी। इस दौरान हवा की गति आठ किलोमीटर प्रतिघंटे रहने का अनुमान है। बुधवार को हवा उत्तर-पश्चिम दिशा से चल सकती है। गति आठ से 12 किमी रहने के आसार है। बृहस्पतिवार को हवा उत्तर-पश्चिम दिशा से चलने की आशंका है। इस दौरान हवा की गति आठ से 16 किमी प्रति घंटे रहने की उम्मीद है। संभावना है कि बृहस्पतिवार के बाद प्रदूषण की स्थिति सुधर सकती है।

अलीपुर व आनंद विहार रहा सर्वाधिक प्रदूषित
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक दो इलाकों में हवा गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई। इनमें अलीपुर व आनंद विहार में 402 एक्यूआई रहा। 29 इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। इसमें नेहरू नगर का सर्वाधिक वायु सूचकांक दर्ज किया गया। यहां एक्यूआई 398 रहा, जोकि बेहद खराब श्रेणी है। वजीरपुर में 390, पटपड़गंज में 386, पंजाबी बाग में 385, जहांगीरपुरी में 382 व ओखला फेज-2 में 380 सूचकांक दर्ज किया गया। साथ ही, पांच इलाकों में हवा खराब श्रेणी में रही। इनमें सोनिया विहार में 290, आईटीओ में 286, नजफगढ़ में 231, दिलशाद गार्डन में 225 व आया नगर में 220 एक्यूआई दर्ज किया गया।

गुरुग्राम की हवा रही सबसे साफ
सीपीसीबी के अनुसार एनसीआर में गुरुग्राम का सबसे कम वायु गुणवत्ता सूचकांक दर्ज किया गया। यहां एक्यूआई 218 रहा, जोकि खराब श्रेणी है। ग्रेटर नोएडा 318, फरीदाबाद में 313, नोएडा में 306 व गाजियाबाद में 294 एक्यूआई दर्ज किया गया।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com