दिल्ली के मौसम का मिजाज बदला, राजस्थान में बढ़ा पारा; पूर्वोत्तर में आज बारिश होने के संकेत

अप्रैल महीने की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन मौसम में उतार-चढ़ाव जारी है। जहां एक तरफ दिल्ली में पिछले दिनों लोगों के पसीने छूट गए थे वहीं 2 दिनों के अंदर राजधानी के मौसम में बदलाव दर्ज किया गया है। दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में हवाओं के साथ तापमान में गिरावट भी दर्ज हुई है, जिससे लोगो को गर्मी से मामूली राहत मिली है। बता दें कि दिल्ली में धूलभरी हवाएं चलने से दिन के तापमान में गिरावट आई है। गौरतलब है कि 29 मार्च को राजधानी दिल्ली में 40 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा था। बंगाल की खाड़ी पर बने दवाब के चलते मौसम बदल रहा है।

आज पूर्वोतर में बारिश के आसार

उधर, देश के कई राज्यों में लगातार बारिश का अलर्ट दिया जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार 30 मार्च से 01 अप्रैल के बीच पूर्वोत्तर भारत में गरज-चमक के साथ भारी वर्षा होने की संभावना है।

राजस्थान में बढ़ा पारा

बदले मौसम के बीच राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित अनेक जिले आंधी की चपेट में आए। यहां पर जहां 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार की धूलभरी हवाएं चलीं। वहीं, राजस्थान के चुरू में अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि इस शहर में मार्च महीने का अब तक का रिकॉर्ड तापमान है। आंधी ने राजधानी जयपुर, जैसलमेर, बीकानेर और जोधपुर सहित अनेक जिलों को अपने आगोश में ले लिया। बढ़ती गर्मी के चलते लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।  मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान में आंधी से लोगों को फिलहाल राहत मिलने के आसार नहीं है।

अगले 4 दिन अंडमान और निकोबार में बारिश के आसार

वहीं अगले 4 दिनों में अंडमान और निकोबार के मौसम में भी आपको बदलाव देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और दक्षिण में स्थित अंडमान सागर में साइक्लोनिक सर्कुलेशन का प्रभाव रहेगा, जिसकी वजह से अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अगले 4 दिनों में गरज के साथ वर्षा, बिजली और तेज हवा चलने के आसार है।

ऐसे में बारिश के अलर्ट को ध्यान में रखते हुए मछुआरों को 30 और 31 मार्च को दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर में जाने की मनाही कर दी गई थी। वहीं अंडमान सागर और बंगाल की खाड़ी से सटे इलाकों में 01 और 02 अप्रैल 2021 तक भी आने जाने की इजाजत नहीं दी गई है।

अप्रैल और जून में और बढ़ेगी गर्मी

देश में इन दिनों गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है। दिल्‍ली सहित देश के अन्य शहरों में भी तापमान में अधिक बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। इस बीच कुछ जगहों पर बारिश भी दर्ज की जा रही है। ऐसे में मौसम विभाग (IMD) ने अप्रैल और जून के लिए मौसम का पूर्वानुमान भी जारी किया है। इसमें साफ बताया गया है कि आने वाले दिनों में तापमान में और अधिक बढ़ोतरी हो सकती है। वहीं कल यानी 2 अप्रैल तक उत्‍तर पश्चिमी इलाकों में बारिश और मध्‍य भारत में लू चल सकती है।

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com