दिल्ली-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली से वर्चुअल तरीके से करेंगे उद्घाटन

यात्रीगण कृपया ध्यान दें, नई दिल्ली से चलकर जयपुर जाने वाली नई वंदे भारत ट्रेन प्रतिदिन शाम 6.53 पर गुड़गांव रेलवे स्टेशन आएगी। दो मिनट के ठहराव के बाद यह जयपुर के लिए रवाना होगी। 12 अप्रैल से दिल्ली से जयपुर के बीच वंदे भारत ट्रेन चलेगी। पीएम नरेन्द्र मोदी नई दिल्ली से वर्चुअल तरीके से हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत करेंगे।

13 अप्रैल से यात्रा कर सकेंगे आम लोग

पहले दिन आमंत्रित अतिथियों को ट्रेन में यात्रा करने का मौका मिलेगा। 13 अप्रैल से आम लोग भी इसमें यात्रा कर सकते हैं। इस ट्रेन की घोषणा के बाद से साइबर सिटी के लोगों में इसको लेकर उत्साह है। उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण ने बताया कि इस ट्रेन का गुड़गांव और अलवर स्टेशनों पर ठहराव होगा।

110 किलोमीटर प्रतिघंटे होगी ट्रेन की स्पीड

ट्रेन जयपुर से सुबह 8.10 मिनट पर चलेगी और 11 बजकर 20 मिनट पर गुड़गांव पहुंचेगी। दो मिनट रुकने के बाद नई दिल्ली रवाना होगी। यह ट्रेन सप्ताह में छह दिन अजमेर तक चलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि फिलहाल इस ट्रेन की स्पीड 110 किलोमीटर प्रतिघंटे होगी। यह ट्रेन चार घंटे में दिल्ली से जयपुर तक की दूरी तय करेगी। आगामी दिनों में इसकी स्पीड बढ़ाकर 150 किलोमीटर प्रतिघंटे की जाएगी। इससे मात्र एक घंटे 45 मिनट में दिल्ली से जयपुर पहुंचा जा सकेगा।

प्याज कचौरी, जोधपुरी पुलाव और दाल बाटी का आनंद

नई दिल्ली से अजमेर के लिए चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में यात्री जयपुर की प्रसिद्ध प्याज कचौरी, जोधपुरी पुलाव और दाल बाटी का आनंद ले सकेंगे। रेलवे ने इस नई ट्रेन के लिए खाने का मैन्यू तैयार कर लिया।

180 डिग्री घूमने वाली सीटें लगाईं

स्वदेशी रूप से डिजाइन की गई नई वंदे भारत दिखने में भी शानदार है। लंबे सफर के लिए ये ट्रेन काफी अच्छी मानी जा रही है। एग्जीक्यूटिव कोचों को 180 डिग्री घूमने वाली सीटों से लैस किया गया। वंदे भारत ट्रेन में 16 कोच होंगे। इसमें 12 चेयर कार, 2 एग्जीक्यूटिव और दो लोकोपायलट कोच होंगे। चेयर कार में 78 और एग्जीक्यूटिव कोच में 52 सीटें होंगी। इसमें 1196 यात्री सफर कर सकेंगे। नई दिल्ली से जयपुर तक इस ट्रेन का किराया 800 से 900 रुपये होने की उम्मीद है। वहीं एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 18 सौ रुपये तक भुगतान करना पड़ सकता है। चेन्नई में बनी इस ट्रेन में सुरक्षा मानकों का विशेष रूप से खयाल रखा गया है। ट्रेन टक्कर बचाव प्रणाली कवच से लैस है। हर कोच में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। आपात स्थिति में यात्री लोको पायलट से बातचीत कर सकेंगे।

ट्रेन का संभावित टाइम टेबल

नई दिल्ली से जयपुर नई दिल्ली गुड़गांव जयपुर शाम शाम 6:10 शाम 6:53 रात 10:15 जयपुर से नई दिल्ली जयपुर गुड़गांव नई दिल्ली सुबह 8:10 सुबह 11:20 दोपहर 12:15 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की टिकट की कीमतें अभी तक घोषित नहीं की गई हैं, यह अनुमान है कि आपके द्वारा खरीदे जाने वाले टिकट के प्रकार के आधार पर कीमतें कहीं 800 रुपये से 1000 रुपये के बीच होंगी।

राव इंद्रजीत सिंह ने रेल मंत्री से किया था आग्रह

गुड़गांव और रेवाड़ी रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत ट्रेन के ठहराव के लिए केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने बीते दिनों रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने गुरुग्राम में विश्व प्रसिद्ध कंपनियों के कारपोरेट कार्यालयों के होने का हवाला देते हुए इसे यहां के लिए महत्वपूर्ण बताया था। अब ट्रेन के यहां रुकने से गुरुग्राम के लोगों को काफी लाभ होगा।

रैपिड ट्रेन में सफर के लिए अब करना होगा मई का इंतजार

यात्रियों के लिए देश की पहली रैपिड ट्रेन का परिचालन उत्तर प्रदेश में निकायों के चुनाव से पहले कराने की तैयारी थी, लेकिन रविवार को आदर्श आचार संहिता लागू हो जाने के बाद अब यात्रियों को मई तक इंतजार करना पड़ेगा। चुनाव के बाद ही रैपिड ट्रेन का परिचालन यात्रियों के लिए शुरू होगा। आचार संहिता लगने के बाद जनप्रतिनिधियों की ओर से ऐसी किसी परियोजना या प्रोजेक्ट का शिलान्यास या उद्घाटन नहीं किया जा सकता। रैपिड ट्रेन का परिचालन यात्रियों के लिए शुरू करने के अवसर पर गाजियाबाद में प्रधानमंत्री मोदी, उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय राज्यमंत्री वीके सिंह सहित के आने का कार्यक्रम था। एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने बताया कि यात्रियों के लिए रैपिड ट्रेन का परिचालन करने की तैयारी पूरी है, ट्रैक तैयार है। अभी तारीख निश्चित नहीं है।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com