दिल्ली- नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने कई प्रकार के निजी वाहनों के प्रवेश को लेकर पाबंदियों की घोषणा की

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण बढ़ने के मद्देनजर ट्रैफिक पुलिस ने सख्ती की है। नोएडा होकर दिल्ली जाने वाले बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल वाहनों के दिल्ली में घुसने पर भी रोक लगा दी गई है।

ये वाहन बंद रहेंगे : बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल हल्के वाहनों के अलावा डीजल के मध्यम और भारी मालवाहक वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। सीएनजी और इलेक्ट्रिक को छोड़कर अन्य सभी ट्रकों को प्रवेश नहीं मिलेगा। आवश्यक वस्तुओं, सेवाओं में शामिल वाहनों को छूट रहेगी। डीसीपी यातायात गणेश साहा ने बताया कि कोई दिक्कत होने पर हेल्पलाइन से मदद ली जा सकती है।

इस तरह से जाना होगा : चिल्ला रेगुलेटर-नोएडा प्रवेश द्वार, डीएनडी और कालिंदी कुंज होकर दिल्ली जाने वाले ट्रक, मध्यम मालवाहक वाहन और हल्के चार पहिया वाहनों में बीएस-3 पेट्रोल व बीएस-4 डीजल वाहन नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे, यमुना एक्सप्रेसवे, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे आदि वैकल्पिक रास्तों से गंतव्य जा सकेंगे।

प्रदूषण घटा, धुंध बढ़ी

शनिवार को दिल्ली में प्रदूषण घटा, लेकिन धुंध बढ़ गई। मौसम वैज्ञानिक महेश पालावत ने बताया कि पूर्वी दिशा से हवा चलने की वजह से पराली का धुआं दिल्ली की ओर कम आ रहा है। इससे दिल्ली के विभिन्न इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक पहले से कम दर्ज हो रहा है।

हवा की दिशा बदलने से राजधानी को मिली राहत

दिल्ली में बीते दो दिनों से बढ़े हुए प्रदूषण से शनिवार को हल्की राहत मिली। हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम की जगह पूर्वी एवं दक्षिण पूर्वी दिशा होने से शनिवार को प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी से बेहद खराब श्रेणी में आ गया है। अगले दो दिनों में प्रदूषण कम होकर खराब श्रेणी में जाने की संभावना है।

राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक जो गुरुवार को 450 और शुक्रवार को 447 अंक पर दर्ज हुआ था। शनिवार को यह आंकड़ा 385 अंक दर्ज किया गया। हालांकि, शनिवार को भी 13 इलाकों में प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में रहा।

दिल्ली में शनिवार सुबह एक्यूआई 415 दर्ज किया गया तो शाम तक यह घटकर 385 पर आ गया। अगले दो दिनों में इसमें और कमी आने की संभावना है। सफर की मानें तो मंगलवार तक वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 से नीचे जा सकता है। ऐसा होने पर यह बेहद खराब श्रेणी से खराब श्रेणी में पहुंच जाएगा। शनिवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 16 डिग्री दर्ज किया गया।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com