दिल्ली में धारा 144 लागू, सभी बॉर्डर सील किए गए

13 फरवरी को प्रस्तावित किसानों के दिल्ली मार्च की प्रत्याशा में, दिल्ली पुलिस ने कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए एहतियाती कदम उठाए हैं। किसी भी संभावित गड़बड़ी को रोकने के लिए उत्तर-पूर्वी दिल्ली और उत्तर प्रदेश से लगी सीमाओं पर आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू कर दी गई है।

शहादरा और गांधी नगर में धारा 144 लागू कर दी गई है
इसके अतिरिक्त, राजधानी के शहादरा और गांधी नगर इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गई है, जिससे 11 मार्च तक बड़ी सभाओं पर रोक लगा दी गई है। यह निर्णय तब आया है जब लगभग 200 किसान संघ ‘दिल्ली चलो’ मार्च के लिए तैयार हैं, जो न्यूनतम समर्थन सुनिश्चित करने के लिए एक समर्पित कानून की मांग कर रहे हैं। कृषि उत्पादों के लिए मूल्य (एमएसपी) और पिछले आंदोलनों के लिए किसान प्रदर्शनकारियों के खिलाफ दर्ज मामलों को वापस लेने की मांग कर रहे है।

चंडीगढ़ प्रशासन ने भी धारा 144 लागू कर दी है
इस बीच, चंडीगढ़ प्रशासन ने भी पूरे क्षेत्र में प्रत्याशित किसान आंदोलन के जवाब में शहर की सीमा के भीतर धारा 144 लागू कर दी है। नियोजित मार्च से पहले तनाव बढ़ने के साथ, अधिकारी सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने और किसी भी संभावित गड़बड़ी को रोकने के लिए सक्रिय कदम उठा रहे हैं।

प्रदर्शनकारियों को ले जाने वाले वाहनों का प्रवेश वर्जित
दिल्ली पुलिस ने संभावित व्यवधानों पर चिंताओं और क्षेत्र में जीवन और संपत्ति की सुरक्षा की आवश्यकता का हवाला देते हुए एक आदेश जारी किया। यह आदेश यूपी सीमा और उत्तर-पूर्वी जिले के आसपास के इलाकों में सार्वजनिक समारोहों को प्रतिबंधित करता है, उत्तर प्रदेश से प्रदर्शनकारियों को ले जाने वाले वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाता है।

दिल्ली पुलिस के अनुसार, “जानकारी मिली है कि कुछ किसान संगठनों ने एमएसपी और अन्य मांगों पर कानून की मांग को लेकर अपने समर्थकों को 13 फरवरी को दिल्ली में इकट्ठा होने/मार्च करने का आह्वान किया है। उनकी मांगें पूरी होने तक दिल्ली की सीमा पर बैठने की संभावना है। किसी भी अप्रिय घटना से बचने और कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए, क्षेत्र में जीवन और संपत्ति को बचाने के लिए धारा 144 आपराधिक प्रक्रिया संहिता, 1973 का एहतियाती आदेश जारी करना आवश्यक है। ”

किसी हथियार की अनुमति नहीं
इसके अलावा, आदेश व्यक्तियों को हथियार ले जाने से रोकता है और उल्लंघन के लिए दंड की धमकी देता है। पंजाब-हरियाणा सीमाओं पर व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है, किसी भी अशांति से निपटने के लिए व्यापक पुलिस तैनाती और भौतिक अवरोधक लगाए गए हैं। “उत्तर पूर्वी जिला पुलिस इन व्यक्तियों को मौके पर ही हिरासत में लेने के लिए सभी प्रयास करेगी। आदेश में कहा गया है कि जो भी व्यक्ति इस आदेश का उल्लंघन करते हुए पाया जाएगा, वह भारत दंड संहिता, 1860 की धारा 188 के तहत दंडित किया जा सकता है।

यातायात एडवाइजरी जारी
दिल्ली पुलिस द्वारा जारी यातायात सलाह के अनुसार, सिंघू बॉर्डर पर सोमवार से वाणिज्यिक वाहनों के लिए और मंगलवार से सभी प्रकार के वाहनों के लिए यातायात प्रतिबंध/डायवर्जन लगाया जाएगा। सलाह के अनुसार, एनएच-44 के माध्यम से सोनीपत, पानीपत, करनाल आदि की ओर जाने वाली अंतरराज्यीय बसें आईएसबीटी से मजनू का टीला से सिग्नेचर ब्रिज से खजूरी चौक से लोनी बॉर्डर से खेकड़ा के रास्ते केएमपी तक जाएंगी।

NH-44 के माध्यम से सोनीपत, पानीपत, करनाल आदि की ओर जाने के इच्छुक भारी माल वाहनों (HGVs) को NH-44 (DSIIDC) चौराहे पर हरीश चंदर अस्पताल चौराहे से बवाना रोड क्रॉसिंग से बवाना चौक तक निकास संख्या -2 लेने का सुझाव दिया गया है। परामर्श में कहा गया है कि बवाना-औचंदी सड़क सैदपुर चौकी से होते हुए औचंदी सीमा से केएमपी तक पहुंचती है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com