दिल्ली सरकार की कोशिश वर्ष 2021 में रोजगार के अवसरों में भी वृद्धि करने की रहेगी

राजधानी की बढ़ती आबादी के मद्देनजर दिल्ली सरकार की कोशिश वर्ष 2021 में रोजगार के अवसरों में भी वृद्धि करने की रहेगी। इसके लिए एक ओर सरकार युवाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित करेगी। वहीं दूसरी ओर नौकरी प्राप्त करने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किए गए पोर्टल को इस साल बढ़ावा दिया जाएगा।

इससे अधिक से अधिक बेरोजगारों को रोजगार मिल सकेगा। दरअसल, आम आदमी पार्टी ने 2020 के चुनावी घोषणापत्र में अधिकाधिक युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजित करने का वायदा किया गया था। इस वायदे को पूरा करने के दिल्ली सरकार कई योजनाओं पर एक साथ काम कर रही है, ताकि ज्यादा से ज्यादा रोजगार सृजित किए जा सकें।

खुलेगा विश्वस्तरीय कौशल विकास व उद्यमिता विश्वविद्यालय

दिल्ली के युवाओं के लिए रोजगार के लिहाज से यह साल बहुत ही महत्वपूर्ण होने जा रहा है। दिल्ली सरकार के विश्वस्तरीय कौशल विकास व उद्यमिता विश्वविद्यालय ने काम करना शुरू कर दिया है। इस साल से विश्वविद्यालय में पहले शैक्षणिक सत्र की शुरुआत होगी। सरकार और दिल्ली वालों के लिए यह बड़ी उपलब्धि है। यहां से युवाओं को रोजगार मांगने वाला नहीं रोजगार देने वाला बनाया जाएगा। दूसरी बड़ी बात यह है कि यहां उन क्षेत्रों को लेकर युवाओं को तैयार किया जाएगा, जिनकी बाजार में मांग होगी। इसके लिए कारोबार, उद्योगों से जुड़े बड़े नामों की एक कमेटी बनाई गई है। कमेटी के सुझाव के आधार पर ही पाठ्यक्रम तैयार किए जाएंगे।

शिक्षा को रोजगारपरक बनाने पर जोर

स्कूली शिक्षा को रोजगारपरक बनाने की दिल्ली सरकार की योजना है। दिल्ली सरकार इस योजना पर गंभीरता से काम कर रही है। यह माना जा रहा है कि इस वर्ष में इस दिशा में निश्चित रूप से काम शुरू किया जाएगा। सरकार की योजना है कि स्कूलों के शिक्षा सिस्टम में बदलाव किया जाए। शिक्षा का स्वरूप इस तरह का बनाया जाए कि बच्चे पढ़ने के बाद बेरोजगार नहीं रहें। उन्हें नौकरी नहीं मिलती है तो वे अपना रोजगार तो शुरू कर सकें। इसके लिए स्कूली शिक्षा में अन्य बदलाव भी किए जाएंगे।

15 सौ बच्चों को प्रशिक्षण दिलाकर रोजगार दिलाना लक्ष्य

उद्यमिता विश्वविद्यालय में इस साल 15 सौ बच्चों को प्रशिक्षण दिलाकर उन्हें रोजगार दिलाने का सरकार का लक्ष्य है। अगले साल यहां पांच हजार बच्चों को प्रशिक्षित रोजगार दिलाया जाएगा। यहां पर विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित विषयों के मामले में प्रशिक्षित कर उन्हें विभिन्न कंपनियों के माध्यम से कारोबार दिलाया जाएगा। इसके लिए बच्चों को कुल 21 विषयों में प्रशिक्षित किया जाएगा। आने वाले समय में इस सेंटर में 15 हजार बच्चों को प्रति वर्ष प्रशिक्षित कर रोजगार दिलाने की सरकार की योजना है।

दिल्ली रोजगार बाजार जाब पोर्टल को और बनाएंगे कारगर

दिल्ली सरकार की ओर से शुरू किए गए रोजगार बाजार जाब पोर्टल के माध्यम से बेरोजगार लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। कुछ माह पहले मुख्यमंत्री अर¨वद केजरीवाल ने इस पोर्टल की शुरुआत की थी। इसके माध्यम से इस साल बड़े स्तर पर नौकरी ढूंढ रहे लोगों और नियोक्ताओं को एक मंच पर आमंत्रित किया जाएगा। इससे जहां नियोक्ताओं को कर्मचारियों के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। वहीं युवाओं को उनकी प्रोफाइल के मुताबिक रोजगार भी मिल सकेगा, इससे उन्हें अपनी रोजी-रोटी की तलाश में आसानी होगी।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com