‘दुनिया को बदलने’ की सूची में Jio टॉप पर, फॉर्च्यून ने जारी की लिस्‍ट

‘दुनिया को बदलने’ की सूची में Jio टॉप पर, फॉर्च्यून ने जारी की लिस्‍ट

न्यूयॉर्क: सबसे अमीर भारतीय मुकेश अंबानी की दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो, फॉर्च्यून की ‘दुनिया को बदलो’ (चेंज द वर्ल्ड) सूची में शीर्ष पर रही है. इस सूची में मुनाफे के उद्देश्य से काम कर दुनिया को मदद करने और सामाजिक समस्याओं को हल करने में सहयोग करने वाली वैश्विक कंपनियों को रैंकिंग दी जाती है.‘दुनिया को बदलने’ की सूची में Jio टॉप पर, फॉर्च्यून ने जारी की लिस्‍ट

अलीबाबा सूची में पांचवें स्थान पर
जियो फॉर्च्यून की इस सूची में फार्मा क्षेत्र की दिग्गज मर्क तथा बैंक आफ अमेरिका से आगे रही है. चीन का समूह अलीबाबा सूची में पांचवें स्थान पर है. वहीं खाद्य एवं दवा स्टोर क्रोगर सूची में छठे, औद्योगिक मशीनरी कंपनी एबीबी आठवें तथा नेटवर्क एवं संचार क्षेत्र की दिग्गज ह्यूजेज नेटवर्क सिस्टम दसवें स्थान पर रही हैं. फॉर्च्यून ने कहा, ‘‘यदि इंटरनेट तक पहुंच को मूल अधिकार माना जाए, तो रिलायंस जियो को इसका सबसे अधिक श्रेय जाता है, जिसने इसकी पहुंच को बढ़ाया है.’’ संयुक्त राष्ट्र ने 2016 की गर्मियों में इसे मूलभूत अधिकार घोषित किया था.

2016 में लांच हुई Jio
जियो इस क्षेत्र में सितंबर, 2016 में धमाके के साथ उतरी थी. उसने मुफ्त कॉल और डाटा की पेशकश कर अपने प्रतिद्वंद्वियों को विलय करने या बाहर निकलने पर मजबूर कर दिया था. उसके बाद से जियो के ग्राहकों की संख्या 21.5 करोड़ पर पहुंच चुकी है और अब यह कंपनी मुनाफे में है. फॉर्च्यून ने कहा कि अंबानी कहना चाहेंगे उन्होंने जनता को डिजिटल ऑक्‍सीजन दिया है. दो साल पहले दुनिया की इस दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाले देश में ज्यादा ऑक्‍सीजन नहीं थी.

15 अगस्‍त से Jio GigaFiber के रजिस्‍ट्रेशन शुरू
 रिलायंस जियो (Reliance Jio) की हाईस्पीड इंटरनेट सर्विस जियो गीगा फाइबर (Jio GigaFiber) का इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी. जियो की फाइबर-टू-द-होम (FTTH) ब्राडबैंड सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं. अगर आप भी जियो गीगा फाइबर के लिए पंजीकरण कराने के इच्छुक हैं तो जियो की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. Jio GigaFiber को ऑल-इन-वन सॉल्यूशन ब्राडबैंड, आईपीटीवी, लैंडलाइन और वर्चुअल रियल्टी गेमिंग के आधार पर तैयार किया गया है. यह पहला मौका है जब मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ब्राडबैंड मार्केट में उतर रही है.

1Gbps की हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस मिलेगी
जियो गीगा फाइबर (Jio GigaFiber) का रजिस्ट्रेशन कर यूजर्स दिखा पाएंगे कि वे जियो की ब्राडबैंड सुविधा लेने के इच्छुक हैं. कंपनी की तरफ से जियो गीगा फाइबर को जुलाई में एजीएम के दौरान लॉन्च किया गया था. कंपनी का कहना है कि इस सर्विस के माध्यम से यूजर को 1Gbps की हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस मिलेगी. अभी आप इसके लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. जिस शहर के सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन होंगे, वहां पर सबसे पहले जियो गीगा फाइबर सर्विस की शुरुआत की जाएगी. एजीएम में आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा था कि Jio GigaFiber को एकसाथ 1100 शहरों में शुरू किया जाएगा.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com